Move to Jagran APP

चुनावों में सुरक्षा के लिए पुलिस तैयार, 6500 जवानों का होगा सुरक्षा चक्र

चुनावों के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस दिन-रात एक किए हुए है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Apr 2019 11:42 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2019 11:42 PM (IST)
चुनावों में सुरक्षा के लिए पुलिस तैयार, 6500 जवानों का होगा सुरक्षा चक्र
चुनावों में सुरक्षा के लिए पुलिस तैयार, 6500 जवानों का होगा सुरक्षा चक्र

जागरण संवाददाता, होशियारपुर :

loksabha election banner

चुनावों के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस दिन-रात एक किए हुए है। इलाके में रुटीन चेकिग के साथ-साथ स्पेशल नाके लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा दूसरे राज्यों के साथ लगी सीमा को भी लगभग सील कर दिया गया है। पुलिस सुरक्षा व्यवस्था के लिए सिविल के कुछ विभागों की भी पुलिस मदद ले रही है, जिसकी पेट्रोलिग दिन-रात चल रही है और इन टीमों की गाड़ियों को सीसीटीवी कैमरों के साथ लैस किया है, ताकि इलाके में यदि कोई संदिग्ध हरकत कैमरों में कैद होती है, तो सुरक्षा तंत्र तुरंत हरकत में आ जाए और किसी भी अप्रिय घटना को घटित होने से पहले रोका जा सके। इसके अलावा चुनावों के दिनों में नशा तस्करी करने वालों पर शिकंजा कसा जा सके। जिसमें पुलिस को सफलता भी मिल रही है।

जिले में कुल 6500 मुलाजिमों का होगा सुरक्षा चक्कर

एसएसपी जे इनलचेलियन ने बताया कि चुनावों की सुरक्षा-व्यवस्था के मद्देनजर जिले में कुल 6500 के करीब मुलाजिमों की तैनाती की जा रही है। जिसमें 4500 मुलाजिम तैनात किए जाएंगे व दो हजार मुलाजिम रिजर्व रखे जाएंगे, जो तैर बर तैर रहेंगे। इसके अलावा इस बार तीन कंपनियां कर्नाटक पुलिस की बुलाई गई हैं। जो जल्द ही आकर मोर्चा संभाल लेंगी। उन्होंने इलाका निवासियों से भी अपील की कि यदि कोई संदिग्ध इलाके में दिखाए दे तो उसकी जानकारी तुरंत पुलिस को दें, चूंकि सुरक्षा व्यवस्था सही ढंग से तभी कारगर साबित हो सकती है जब आमजन भी पूरा सहयोग दे। इससे जहां पुलिस को मदद मिलती है, वहीं काम में स्टीकता आती है।

हिमाचल से लगी सीमा पर लगाए गए 11 अतिरिक्त नाके

होशियारपुर-हिमाचल सीमा से सटा हुआ है और सुरक्षा के मद्देनजर हिमाचल से लगती सीमा पर भी विशेष नाके लगाए गए हैं। जो सीसीटीवी कैमरों से लैस हैं। लगाए कुल 11 नाके चुनावों तक पक्के तौर पर रहेंगे, ताकि कोई शरारती तत्व हरकत करने के बाद साथ लगते प्रदेश में घुसने की कोशिश करें, तो उसे समय रहते काबू किया जा सके। इसके अलावा हिमाचल पुलिस से भी लगातार संपर्क किया जा रहा है। इन नाकों पर लगे सीसीटीवी कैमरे इलाके की पुलिस चोकियों व थानों के साथ जुड़े हुए हैं। सुरक्षा के मामले प्रशासन कोई चूक नहीं चाहता। इसके अलावा इलाके से सभी एंट्री प्वाइंटों पर भी विशेष नाके लगाए गए हैं।

मोबाइल टोलियां भी की सक्रिय व पीसीआर की बढ़ाई गश्त

चूंकि जिले के कई गांव दूरदराज कंडी इलाकों में हैं, इसलिए मोबाइल टीमों का गठन किया गया है जो इन दूरदराज वाले इलाकों में खास नजर रखेंगी। इन मोबाइल टीमों की गाड़ियों को विशेष प्रकार से सीसीटीवी कैमरों से लैस किया गया है जिसका संपर्क सीधा पुलिस से होगा। इसके अलावा इलाके में पीसीआर की गश्त भी बढ़ाई है। एसएसपी ने बताया कि चुनावों के लिए एक पूरी तरह से सुरक्षा के लिए विशेष रणनीति बनाई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.