Move to Jagran APP

पंजाब में रेल ट्रेक पर धरने पर बैठे किसान, कई ट्रेनें रद, 13 का रूट डाइवर्ट

पंजाब में किसानों ने अपनी मांगों के लेकर रेल ट्रेक पर धरना दिया। इसके कारण कई ट्रेनों को रद करना पड़ा है, जबकि कई का रूट डाइवर्ट करना पड़ा है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 01:02 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 01:02 PM (IST)
पंजाब में रेल ट्रेक पर धरने पर बैठे किसान, कई ट्रेनें रद, 13 का रूट डाइवर्ट

दसूहा [होशियारपुर], जेएनएन। पंजाब की शुगर मिलों के पास किसानों के 400 करोड़ रुपये के भुगतान के लिए किसान जत्थेबंदियों ने होशियारपुर के दसूहा कस्बे में जालंधर-पठानकोट नेशनल हाईवे और रेल ट्रैक जाम कर दिया। किसानों का प्रदर्शन गत रात्रि भी जारी रहा। डीसी होशियारपुर के साथ बैठक के बाद भी किसान बकाये के एकमुश्त भुगतान की मांग पर अड़े रहे। धरने में पंजाबभर से 700 से 800 के बीच किसान पहुंचे। किसानों के धरने के कारण कई ट्रेनों को रद करना पड़ा, जबकि कई का रूट डायवर्ट कर दिया गया है। यात्रियों को जानकारी देने के लिए फिरोजपुर रेल मंडल के 11 स्टेशनों पर हेल्पलाइन शुरू की गई है।

loksabha election banner

किसान गत दिवस दोपहर 12 बजे से रेलवे लाइनों पर बैठे हैं। इसके चलते रेल प्रशासन ने ट्रेनों को अलग-अलग स्टेशनों पर रोकना पड़ा। कई ट्रेनों को रद करना पड़ा। धरने में पंजाब भर से गन्ना संघर्ष समिति दसूहा, भारतीय किसान यूनियन, माझा संघर्ष कमेटी, लोक भलाई इंसाफ वेलफेयर सोसायटी, समूह दोआबा इलाके, पठानकोट, गुरदासपुर, तरनतारन, धूरी, जगराओं के अलग अलग किसान संगठनों के भारी संख्या किसान उपस्थित रहे।

इस संबंध में जब एबी शुगर मिल रंधावा अधिकारी बीएस ग्रेवाल के साथ बात की गई तो उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की तरफ से सब्सिडी करीब 9 करोड़ 75 लाख अभी तक मिल को नहीं मिली है। जब सब्सिडी मिल जाएगी, तब किसानों की अदायगी कर दी जाएगी। बताया जाता है कि एबी शूगर मिल रंधावा की तरफ से किसानों का गन्ना अभी तक बाउंड नहीं किया गया है। इसके चलते किसानों को आने वाले समय में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि इस बार गन्ने की काश्त 20 प्रतिशत अधिक हुई है।

किसानों की मांगें

  • गन्ने की 400 करोड़ की बकाया राशि तुरंत जारी की जाए
  • गन्ने की कीमत 350 रुपये प्रति क्विंटल निश्चत की जाए
  • गन्ने की पिराई का काम जल्दी से जल्दी शुरू हो

दो जिलों की पुलिस ने संभाला मोर्चा

पुलिस प्रशासन ने स्थिति से निपटने के लिए अड्डा गरना साहिब से तहसील दसूहा तक की सड़क को छावनी में तब्दील कर दिया। करीब दो जिलों की पुलिस फोर्स, रेलवे विभाग की तरफ से रेलवे पुलिस को लगाया गया। धरने के कारण परिवहन व्यवस्था ठप रही। डीएसपी दसूहा एआर शर्मा ने कहा कि पुलिस प्रशासन हर तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। उच्च अधिकारी हमें जो भी आदेश देंगे, उसका पालन किया जाएगा।

17 ट्रेनें रद; 13 डाइवर्ट, 7 का समय बदला

जालंधर-पठानकोट रेलवे सेक्शन के बीच दसूआ के पास किसानों ने रेलवे ट्रैक जाम कर दिया। इस कारण 44 रेलगाडिय़ां प्रभावित हुईं। रेलवे ने प्रभावित रेलगाडिय़ों में से 17 को रद कर दिया। इसके अलावा 13 रेलगाडिय़ों को डायवर्ट, 7 को आंशिक रूप से रद व 7 को समय बदलकर चलाने का निर्णय लिया गया है। डीआरएम विवेक कुमार ने बताया कि किसान संगठनों के सदस्यों द्वारा रेलवे ट्रैक जाम किए जाने से यह समस्या उपजी है।

ये रेलगाडिय़ां हुईं रद

14034 श्री वैष्णो देवी कटरा-दिल्ली, 14610 श्री वैष्णो देवी कटरा-ऋषिकेश, 12266 जम्मूतवी-दिल्ली सराय रूहेला, 12446 श्री वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली, 14646 जम्मूतवी-दिल्ली, 22462 श्री वैष्णो देवी कटरा-नई दिल्ली, 74094 पठानकोट-जालंधर, 54621 जालंधर-पठानकोट, 74902 जालंधर-पठानकोट, 14609 ऋषिकेश-श्री वैष्णो देवी कटरा, 14645 दिल्ली-जम्मूतवी, 22461 नई दिल्ली-श्री वैष्णो देवी कटरा, 12445 नई दिल्ली-श्री वैष्णो देवी कटरा, 14033 दिल्ली-श्री वैष्णो देवी कटरा, 22401 सराय रोहिल्ला दिल्ली-ऊधमपुर और 04410 श्री वैष्णो देवी कटरा-दिल्ली।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.