Move to Jagran APP

जिले में 52 फीसद बच्चों का हुआ एमआर टीकाकरण

होशियारपुर केंद्र सरकार द्वारा मीजल-रुबेला (एमआर) के टीकाकरण की मुहिम

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 May 2018 03:28 PM (IST)Updated: Sat, 19 May 2018 03:28 PM (IST)
जिले में 52 फीसद बच्चों का हुआ एमआर टीकाकरण
जिले में 52 फीसद बच्चों का हुआ एमआर टीकाकरण

संवाद सहयोगी, होशियारपुर

loksabha election banner

केंद्र सरकार द्वारा मीजल-रुबेला (एमआर) के टीकाकरण की मुहिम के तहत एसएसवी जैन डे बोर्डिग स्कूल में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. जीएस कपूर की अध्यक्षता में स्कूल के सभी बच्चों को एमआर के टीके लगाए गए।

इस अवसर पर डॉ. जीएस कपूर ने बताया कि रुबेला को जर्मन खसरा के नाम से भी जाना जाता है। यह बीमारी रुबेला वायरस के कारण होती है। आम तौर पर इसके लक्षण में नवजात बच्चों में बुखार, सिरदर्द, संक्रामण के चलते चकत्ते और कान के पीछे या गर्दन की लसिका ग्रंथियों में वृद्धि होना है। उन्होंने बताया कि पूरे जिले में अब तक 52 प्रतिशत लगभग 2 लाख 11 हजार बच्चों को ये टीके तक लग चुके हैं। उन्होंने बताया कि इस अभियान के अच्छे परिणाम आ रहे हैं और सभी स्कूलों ने सहयोग दिया है। हमें खुशी है कि होशियारपुर के सभी स्कूलों से हमें पूरा सहयोग मिल रहा है।

इस अवसर पर सिविल डिस्पेंसरी बहादुरपुर की डॉ. मनोज कुमारी, डॉ. मनदीप, एएनएम किरण बाला, हरप्रीत, परमजीत, अमनप्रीत, स्टाफ नर्स अमृतजीत, आशा वर्कर रमा, लक्ष्मी, जमुना, मनजीत, रणजीत, सुनीता करिश्मा कुमारी पर आधारित टीम ने स्कूल के बच्चों को टीके लगाए।

इस अवसर पर जैन शिक्षा निधि के प्रधान यशपाल जैन, सचिव संदीप जैन, कोषाध्यक्ष बॉबी ने कहा कि स्कूल प्रबंधक कमेटी का हमेशा यह प्रयास होता है कि वह शिक्षा के साथ-साथ बच्चों के स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान रखे। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही यह स्कीम बहुत ही सराहनीय है, क्योंकि स्वस्थ बच्चों से ही स्वस्थ समाज का निर्माण हो सकता है।

अंत में जैन शिक्षा निधी के पदाधिकारियों डीन सुनीता दुग्गल, ¨प्रसिपल सुषमा बाली ने स्वास्थ्य विभाग की आई हुई टीम का आभार व्यक्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.