Move to Jagran APP

सड़क में गड्ढे से पट्टा टूटा, मिनी बस पलटने से 15 यात्री घायल

हर रोज सैंकड़ों वाहन इस रोड़ से गुजरते हुए पंजाब से हिमाचल व हिमाचल से पंजाब में एंट्र होते हैं और हर साल हजारों की संख्या में इसी मार्ग से होते हुए बाबा बालक नाथ श्रद्धालु गुजरते हैं। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले इसी कारण एक टाटा ऐस पलट गया था गनीमत यह रही की टाटा ऐस की स्पीड अधिक नहीं थी और चालक का बचाव हो गया यदि स्पीड अधिक होती तो घटना का परिणाम दर्दनाक होता।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 02:45 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 02:45 PM (IST)
सड़क में गड्ढे से पट्टा टूटा, मिनी बस पलटने से 15 यात्री घायल
सड़क में गड्ढे से पट्टा टूटा, मिनी बस पलटने से 15 यात्री घायल

जागरण संवाददाता, होशियारपुर

loksabha election banner

होशियारपुर-ऊना रोड पर सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे एक ओवरलोड मिनी बस पलटने के कारण बस में सवार 15 यात्री घायल हो गए। बस में लगभग 40 यात्री सवार थे। घायलों को तुरंत सिविल अस्पताल होशियारपुर में भर्ती करवाया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है। जानकारी के अनुसार हादसा बस के ओवरलोड होने व खस्ता हालत सड़क के कारण हुआ।

अस्पताल में उपचाराधीन यात्रियों ने बताया कि बस ओवरलोड थी और गड्ढे के कारण लगे झटके से बस के इंजन का पट्टा टूट गया और झटके के साथ ही बस पलट गई। इस हादसे में गनीमत यह रही कि बस की स्पीड कम थी। यदि स्पीड अधिक होती तो हादसे के आंकड़े कुछ और होते। जहां पर हादसा हुआ, उसके साथ सड़क किनारे बाहरी राज्यों के मजदूरों की झुग्गी बस्ती है और बरसात के कारण सभी मजदूर अपनी झुग्गियों में दुबके हुए थे। जब बस पलटने की आवाज आई, तो सभी मजदूर अपनी झुग्गियों से बाहर निकल आए। उन्होंने भी यात्रियों को बस से बाहर निकालने में काफी मदद की।

इस बारे में मजदूर राकेश ने बताया कि वह अपने परिवार से साथ बरसात होने के कारण झुग्गी में ही था और एकदम जबरदस्त आवाज आई। इस पर उन्होंने बाहर आकर देखा, तो बस पलटी हुई थी। उन्होंने अपने साथियों को आवाजें लगाई व बस से यात्रियों को बाहर निकालना शुरू किया। इसी बीच, वहां से गुजर रहे भाजपा के जिला प्रधान विजय पठानिया भी वहां रुके और घायलों को अपनी कार में बिठाकर सरकारी अस्पताल होशियारपुर पहुंचाया। घायलों में अधिकांश छात्र हैं।

--------------

हादसे में घायल यात्रियों की सूची

निर्मलजीत पुत्री करनैल ¨सह, कुलदीप कौर पत्नी हरपाल ¨सह, निशा पुत्री बलजीत ¨सह, संजय कुमार पुत्र ओम प्रकाश, मनदीप कौर पुत्री रोशन लाल, रोहित पुत्र अनु तिवारी, पूजा पत्नी समदीप कुमार, अमरजीत ¨सह पुत्र बल¨वदर ¨सह, लक्की पुत्र तरसेम लाल, वैशाली पुत्री भूषण, मनप्रीत पत्नी बीरबल, संदीप ¨सह पुत्र चमन लाल, मंजुल पुत्र मदन लाल, कुसुम पुत्री पंजू राम तथा परवीन पुत्री चमन लाल शामिल हैं। जिन्हें सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया गया है।

----------------

स्पीड में होती बस तो हो सकता था बड़ा हादसा

गनीमत रही कि बरसात के कारण सड़क में पानी भरा होने के कारण बस की स्पीड कम ही थी। यदि बस स्पीड में होती, तो हादसा गंभीर हो सकता था। चूंकि जहां हादसा हुआ वहीं पास में झुग्गी बस्ती है। यदि बस झुग्गी बस्ती घुस जाती, तो काफी गंभीर नतीजे निकल सकते थे। वहीं कुदरती बस का टायर घूमने से बस की दिशा बदल गई और वह एक तरफ जाकर पलटी। वहीं जब हादसा हुआ तब सामने से व पीछे से कोई वाहन नहीं आ रहा था। इससे भी बड़ा हादसा टल गया।

-------------

कुछ दिन पहले जागरण ने चेताया था प्रशासन को

कुछ दिन पहले दैनिक जागरण टीम ने इस रोड पर मौका-ए-मुआयना किया था व इस सड़क की हालत के बारे में प्रशासन को चेताते हुए खस्ताहाल ऊना रोड के मुद्दे को उठाते हुए 'खस्ताहालत में ऊना रोड दे रहा हादसों को न्यौता' खबर को प्रकाशित किया था। हालत यह है कि सड़क के दोनों किनारे रोड से काफी नीचे हैं और कुछ जगहों से तो सड़क के दोनों तरफ खार पड़ चुकी है। वहीं इस रोड की महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है, क्योंकि हिमाचल का यह प्रवेश द्वार है और हर रोज सैकड़ों वाहन इस रोड से गुजरते हुए पंजाब से हिमाचल व हिमाचल से पंजाब में प्रवेश होते हैं। हर साल इसी मार्ग से होते हुए हजारों बाबा बालक नाथ श्रद्धालु गुजरते हैं। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले इसी कारण एक टाटा ऐस पलट गया था। गनीमत यह रही कि टाटा एस की भी स्पीड अधिक नहीं थी और चालक का बचाव हो गया। यदि स्पीड अधिक होती तो घटना का परिणाम दर्दनाक होता।

---------------

पानी भरा था, इसलिए पता नहीं चला गड्ढा : बस चालक

बस चालक सुरजीत ¨सह पुत्र मोहन लाल ने बताया कि वह सैनी ट्रांसपोर्ट के नाम से मिनी बस चलाते हैं। यह बस होशियारपुर के मैली से सुबह 7.45 से शुरू होकर विभिन्न गांवों से होते हुए होशियारपुर पहुंचती है। सोमवार सुबह जब बिछोही की तरफ से होते हुए ऊना रोड पर बस पहुंची, तो बरसात होने के कारण सड़क पर पानी भरा था। सड़क में गड्ढों में पानी भरने के कारण उन्हें पता नहीं चला और एकदम बस का अगला टायर गड्ढे में चला गया और झटका लगने से बस के इंजन का पट्टा टूट गया और स्टे¨रग फेल हो गया और बस कुछ दूरी पर जाकर पलट गई।

-------------

घायलों का कुशलक्षेम पहुंचे राजनीतिज्ञ

सरकारी अस्पताल होशियारपुर में घायलों को कुशलक्षेम पूछने के लिए राजनीतिज्ञ भी पहुंचे। कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा के निर्देश पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ. कुलदीप नंदा, शादी लाल, पार्षद सरवन ¨सह, प्रदीप बिट्टू, परमवीर ¨सह पम्मा, पार्षद कुल¨वदर ¨सह हुंदल अस्पताल पहुंचे। उन्होंने मरीजों का कुशलक्षेम पूछा और उन्हें खाद्य सामग्री भी दी। इसके अलावा भाजपाई भी अस्पताल में पहुंचे थे। इनमें से पूर्व कैबिनेट मंत्री तीक्ष्ण सूद, विनोद परमार, पार्षद सुरेश भाटिया बिट्टू व कृष्ण कुमार ने भी घायलों का कुशलक्षेम पूछा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.