Move to Jagran APP

मानसून में रोक के बाद भी हो रही अवैध माइनिग

तलवाड़ा और हाजीपुर में मानसून की शुरुआत के बावजूद खनन कार्य जारी है हालांकि विभाग ने जून से सितंबर तक खनन पर रोक लगा रखी है। इसके बावजूद कृषि योग्य भूमि सहित ब्यास और स्वा दरिया में अवैध खनन बेरोकटोक चल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Jul 2021 04:47 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jul 2021 05:59 AM (IST)
मानसून में रोक के बाद भी हो रही अवैध माइनिग

राकेश शर्मा, तलवाड़ा

loksabha election banner

तलवाड़ा और हाजीपुर में मानसून की शुरुआत के बावजूद खनन कार्य जारी है, हालांकि विभाग ने जून से सितंबर तक खनन पर रोक लगा रखी है। इसके बावजूद कृषि योग्य भूमि सहित ब्यास और स्वा दरिया में अवैध खनन बेरोकटोक चल रहा है। कंडी क्षेत्र में स्थित करीब डेढ़ दर्जन स्टोन क्रशर बरसात के मौसम में भी सरेआम दिन-रात काम कर रहे हैं। ब्लाक तलवाड़ा के अंतर्गत पड़ते सुखचैनपुर के अर्धपर्वतीय गांव में घने पेड़ों से लबरेज हरी भरी पहाड़ियों को काटने का कार्य भी प्रगति पर है। इसके साथ रामगढ़ सीकरी गांव में स्वा दरिया के दूसरी ओर एक स्टोन क्रशर पर पंजाब सीमा में पंचायत की जमीन खोदने का आरोप लगा है। लोगों के बार बार मुद्दा उठाने के बाद भी अधिकारी कागजी कार्रवाई कर रहे हैं। हैरानी की बात तो यह है कि मौके पर जाकर एक भी अधिकारी ने जांच तक नहीं की। रामगढ़ सीकरी पंचायत की तरफ से बीडीपीओ तलवाड़ा व नायब तहसीलदार को जमीन की निशानदेही करने के लिए पत्र लिखने के बावजूद मामला अधर में लटका हुआ है।

एक साल से कर रहे हैं शिकायत

इस संबंध में गांव रामगढ़ सीकरी के सरपंच अश्विनी कुमार ने कहा, पंचायत के पास हिमाचल प्रदेश की सीमा से लगी स्वा दरिया में करीब 429 कनाल जमीन है। हिमाचल प्रदेश के गांव रनोह में स्टोन क्रशर स्वा दरिया में खुदाई कर रहा है। जिस जमीन की खुदाई हो रही है वह पंचायत की है। इसके लिए एक साल से बीडीपीओ कार्यालय तलवाड़ा और नायब तहसीलदार के कार्यालय से पत्राचार कर रहे हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही।

आज करेंगे पता : नायब तहसीलदार

नायब तहसीलदार लखविदर सिंह ने कहा कि उन्हें यहां आए कुछ ही महीने हुए हैं। मामला उनके संज्ञान में नहीं है लेकिन उन्होंने कहा कि वह 30 जुलाई यानी आज ही इसके बारे में पता लगाएंगे और जल्द ही इसे चिंहित करके बनती कानूनी कार्रवाई अमल में लाएंगे।

विभाग में अभी नए हैं : जीएम माइनिग

खनन विभाग के महाप्रबंधक सरताज सिंह ने बताया कि बरसात के मौसम में खनन पर पूर्ण रूप से रोक लगी हुई है, लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि स्टोन क्रशर बंद थे या नहीं, वह विभाग में अभी नए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.