Move to Jagran APP

इंसानियत से बड़ा कोई धर्म नहीं : सुमित

बाबा लाल दयाल आश्रम रामपुर में महंत ब्रह्मलीन राम प्रकाश दास जी की आठवीं बरसी तथा बाबा लाल दयाल जी की 363वीं पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में महंत रमेश दास की अध्यक्षता में हो रहे भागवत ज्ञान यज्ञ में आज हवन पूजन के बाद कथा प्रवक्ता आचार्य सुमित भारद्वाज ने कहा मानवता से बढ़कर कोई धर्म नही है। उन्होंने कहा सच्चा धर्म तो यही है की हम दीन दुखियों की मदद करें जरुरतमंद के काम आएं। पड़ोसी भूखा मरता हो तो मंदिर में भोग लगाना व्यर्थ है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 05:35 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 05:35 PM (IST)
इंसानियत से बड़ा कोई धर्म नहीं : सुमित
इंसानियत से बड़ा कोई धर्म नहीं : सुमित

संवाद सहयोगी, दातारपुर : बावा लाल दयाल आश्रम रामपुर में महंत ब्रह्मलीन राम प्रकाश दास जी की आठवीं बरसी तथा बावा लाल दयाल जी की 363वीं पुण्यतिथि के उपलक्ष्य में महंत रमेश दास की अध्यक्षता में हो रहे भागवत ज्ञान यज्ञ में आज हवन पूजन के बाद कथा प्रवक्ता आचार्य सुमित भारद्वाज ने कहा मानवता से बढ़कर कोई धर्म नहीं है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि सच्चा धर्म तो यही है की हम दीन दुखियों की मदद करें। जरूरतमंद के काम आएं। पड़ोसी भूखा मरता हो तो मंदिर में भोग लगाना व्यर्थ है। भागवत भगवान है, पांचवां वेद है, परमज्ञान दायिनी एवं मोक्षदायिनी कथा है। भागवत से प्रेरणा लेकर पहले हमें मानव धर्म का पालन करते हुए संकट में फंसे हुए की मदद करनी चाहिए क्योंकि औरों को खुशियां देंगे तो परमात्मा हमें भी खुशी अवश्य देंगे। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा की एक बड़े ज्ञानी संत की मौत हो गई। धर्म राज ने उसे नर्क में भेजने का आदेश दिया संत ने कहा मैंने सालों तक ईश्वर की उपासना की है फिर ऐसा निर्णय क्यों। धर्मराज ने कहा वत्स मुझे पता है की तुमने घोर तपस्या की है किसी को दु:ख भी नही दिया लेकिन तुमने कोई परोपकार किया ही नहीं। अपने ज्ञान और भक्ति से किसी की मदद ही नहीं कर सकें किसी बीमार की सेवा नहीं की भटके हुए राहगीर को रास्ता नहीं दिखाया। असलीयत में तुम्हें पता ही नहीं की परोपकार से ही ईश्वर की प्राप्ति हो सकती है। आचार्य जी ने कहा यह सुनकर ही संत को अपनी गलती का एहसास हुआ। आओ हम भी परोपकार को अपने जीवन में महत्व देकर भगवान की सच्ची कृपा प्राप्त करें। इस अवसर पर आरती के बाद भंडारा लगाया गया। इस अवसर पर कुलदीप शर्मा, किशोरी लाल चंद्रशेखर, राकेश शर्मा, जगमोहन, मदन मोहन शर्मा, कृष्णा शर्मा, सु¨रद्र मोहन, वतन ¨सह, अजीत ¨सह, सुखदेव, शेर ¨सह, जुगल किशोर, शक्ति ¨सह, ओम भाटिया, पवन कुमार, सुरजीत ¨सह, प्रेम चौधरी, कैप्टन चमन लाल, पंजाब ¨सह उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.