Move to Jagran APP

पंजाब में दिख रहा हीट स्‍ट्रोक का असर, झुलसने वाली गर्मी से बढ़ रहा खतरा; लू से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

Heat Stroke Alert पंजाब में भी हीट स्‍ट्रोक का असर दिखाई दे रहा है। बच्चों बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को हीट स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है। गर्मी लगने के मुख्य लक्षणों में शरीर में बेचैनी और घबराहट महसूस हो सकती है। गर्मियों में लू से बचने के लिए सावधानियां बरतनी चाहिए। कूलर या एसी कमरे में बैठने के तुरंत बाद धूप में न निकलें।

By Parveen Kumari Edited By: Himani Sharma Sat, 25 May 2024 03:52 PM (IST)
पंजाब में दिख रहा हीट स्‍ट्रोक का असर, झुलसने वाली गर्मी से बढ़ रहा खतरा

जागरण संवाददाता, दसूहा। Heat Stroke Alert: सीनियर मेडिकल अफसर डॉ. एसपी सिंह की देखरेख में राजेश कुमार हेल्थ इंस्पेक्टर और प्रमोद गिल ने लोगों को गर्मी से बचने के लिए जागरूक किया। बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को हीट स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है।

गर्मियों में कपड़े पहले ढीले

गर्मी लगने के मुख्य लक्षणों में शरीर में बेचैनी और घबराहट महसूस हो सकती है और अधिक देर तक धूप में रहने से सिरदर्द, आंखों के सामने अंधेरा छाना, चक्कर आना और गिर जाना, बोलने में कठिनाई, चिड़चिड़ापन, जीभ में परेशानी हो सकती है। चलते समय लड़खड़ाना, दौरे पड़ना आदि हो सकते हैं। इसलिए गर्मी के लक्षण दिखने पर व्यक्ति को छाया में लिटाना चाहिए। उसके कपड़े ढीले कर देने चाहिए और तरल पदार्थ पीने को देना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Punjab News: पाकिस्तान की हरकतों पर पैनी नजर रखेगा चुनाव आयोग, पंजाब को किया अलर्ट

लू से बचने के लिए करें ये उपाय

शरीर के तापमान को कम करने के लिए ठंडे पानी की पट्टियां लगानी चाहिए और तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या अस्पताल में डॉक्टर से जांच करानी चाहिए और डॉक्टर की सलाह के अनुसार इलाज करना चाहिए। गर्मियों में लू से बचने के लिए हमें सावधानियां बरतनी चाहिए। जैसे कि जब भी घर से बाहर निकलें तो खूब पानी पिएं, सूती, हलके और आरामदायक कपड़े पहने और सिर को ढककर रखें।

यह भी पढ़ें: Rahul Gandhi In Amritsar: अमृतसर में राहुल गांधी भरेंगे हुंकार, प्रत्याशी के समर्थन में जनता से करेंगे वोट की अपील

तरल पदार्थ जैसे पानी, नींबू पानी, लस्सी आदि। जितना हो सके घोल का सेवन करना चाहिए और बहुत जरूरी होने पर ही दोपहर के समय घर से बाहर निकलना चाहिए। अधिक मिर्च-मसालेदार भोजन और बाजार के भोजन से बचना चाहिए। कूलर या एसी कमरे में बैठने के तुरंत बाद धूप में न निकलें।