Move to Jagran APP

चेकबुक इंग्लैंड में, NRI के खाते से उड़ा लिए 66 लाख, PNB से HDFC Bank के खाते में Transfer हुए रुपये

NRI अपनी Cheque book अपने साथ इंग्लैंड लेकर गया था लेकिन चेक के माध्यम से उसके खाते से 66 लाख रुपये उड़ा लिए गए।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 04:34 PM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 08:53 AM (IST)
चेकबुक इंग्लैंड में, NRI के खाते से उड़ा लिए 66 लाख, PNB से HDFC Bank के खाते में Transfer हुए रुपये
चेकबुक इंग्लैंड में, NRI के खाते से उड़ा लिए 66 लाख, PNB से HDFC Bank के खाते में Transfer हुए रुपये

जेएनएन, माहिलपुर [होशियारपुर]। गांव मोरांवाली निवासी NRI के खाते से 66 लाख रुपये उड़ा लिए गए। जिस चेक से रुपये खाते से रुपये Transfer हुए हैं, उसे NRI इंग्लैंड लेकर गया था। NRI जब वापस आया, तो उसे पता चला कि उसके खाते से रुपये Transfer हो चुके हैं। इस बारे में माहिलपुर पुलिस ने FIR दर्ज कर ली है।

loksabha election banner

NRI बलवंत सिंह सोहल ने बताया है कि वह 50 वर्षों से इंग्लैंड में रह रहे हैं। उनका अपने ही गांव में पीएनबी में खाता है, जिसमें लाखों रुपये जमा कराए हुए थे। खाते को सिर्फ वहीं आपरेट करते थे और इसकी चेकबुक भी वह अपने साथ इंग्लैंड ले गए थे। इस साल जब वह लौटकर आए, तो उन्होंने पासबुक को बैंक में अपडेट करवाया, तो पता चला कि खाते से 66 लाख रुपये किसी अन्य बैंक खाते में Transfer किए गए हैं।

इस बारे में बैंक अधिकारियों से बात की तो उन्हें बताया गया कि ये रुपये चेक के जरिये Transfer हुए हैं। इससे वह हैरान हैं, क्योंकि जिस चेक का इस्तेमाल कर लाखों रुपये Transfer किए गए हैं, उसकी चेकबुक तो उनके पास है। बैंक ने उन्हें बताया कि दो चेकों के जरिये 7 दिसंबर, 2019 को 39.50 लाख रुपये और 11 दिसंबर, 2019 को 26.50 लाख रुपये HDFC Bank की खाताधारक बटाला की शास्त्रीनगर निवासी संध्या के नाम पर Transfer हुए हैं।

HDFC Bank में जांच करने पर पता चला कि संध्या ने कुछ राशि महिंदर पाल पुत्र प्रकाश चंद निवासी शास्त्रीनगर बटाला जिला गुरदासपुर के नाम वाले खाते में Transfer की थी। उक्त महिला व महिंदर पाल द्वारा खाता खोलने के समय दिए गए पते गलत हैं। वहां रहने वाले लोग उक्त महिला को जानते ही नहीं हैंं।

जांच में यह भी पता चला कि जिन खातों में पैसा जमा हुआ था। उन लोगों ने उक्त पैसा ATM व Online Transfer किया था। इन लोगों की फोटो CCTV में फुटेज आई थी। ऐसे ही एक व्यक्ति की फोटो साइबर क्राइम ब्रांच मोहाली द्वारा कुछ लोगों पर दर्ज मामलों में आरोपित दीपक कुमार से चेहरा मिलता है। NRI ने आरोप लगाया है कि बिना बैंक कर्मचारियों की मिलीभगत से यह नहीं हो सकता है।

रुपये Transfer होने का चार्ज भी काटा है बैंक ने

NRI बलवंत सिंह ने बताया कि जिन चेक से रुपये Transfer किए गए हैं, वह उनके पास ही है। लाखों रुपये Transfer करने के लिए उनके खाते से 590 रुपये चार्ज भी काटा गया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.