जेएनएन, होशियारपुर

मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अम¨रदर ¨सह की अगुआई वाली पंजाब सरकार की ओर से शुरू की गई मिशन तंदुरुस्त पंजाब मुहिम के तहत जिला के कृषि विभाग की ओर से अलग-अलग डीलरों की औचक चे¨कग की गई तथा उल्लंघन करने वाले दो डीलरों पर तुरंत प्रभाव से खादों तथा दवा बेचने पर पाबंदी लगाई गई है।

मुख्य कृषि अधिकारी विनय कुमार ने बताया कि डिप्टी कमिश्नर विपुल उज्ज्वल के निर्देशों पर मिशन तंदुरुस्त पंजाब के तहत विभाग की ओर से अनाज मंडी होशियारपुर में औचक चे¨कग की गई। इस हेमगिरी इंटरप्राइज तथा विज ट्रेडर का रिकॉर्ड तथा स्टाक चेक करने के बाद यह बात सामने आई। उन्होंने बताया कि इन डीलरों पर खादों व दवाओं को बेचने के बारे में तुरंत प्रभाव से पाबंदी लगा दी है तथा कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया है। उन्होंने बताया कि इनसेक्टीसाइड एक्ट 1968 तथा फर्टीलाइजर कंट्रोल आर्डर-1985 के अनुसार अगली कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा खादों तथा कीड़ेमार दवाओं के नमूने भी भरे गए है, जो निरीक्षण के लिए प्रयोगशाला भेज दिए गए हैं।

डिप्टी कमिश्नर विपुल उज्जवल ने बताया कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के तहत चे¨कग मुहिम इसी तरह जारी रहेगी तथा उल्लंघन करने वाले डीलरों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई यकीनी बनाए जाएगी। उन्होंने जिले के डीलरों को हिदायत दी है कि वे गैर कानूनी व बिलों के बिना खाद, दवाएं तथा बीज न बेचें। उन्होंने किसानों से अपील की है कि डीलरों के पास से खरीद के बाद पक्का बिल लेना यकीनी बनाया जाए तथा बिल के ऊपर संबंधित किसान के दस्तखत भी बहुत जरूरी है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!