Move to Jagran APP

अतिरिक्त सचिव ने जिले में कोविड स्थिति की समीक्षा की

भारत सरकार में अतिरिक्त सचिव वीके सिंह जिले में कोविड संबंधी स्थिति की समीक्षा करने के लिए विशेष तौर पर होशियारपुर पहुंचे। उन्होंने कोविड-19 के हालातों की जानकारी हासिल करने के लिए जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 04:17 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 06:31 AM (IST)
अतिरिक्त सचिव ने जिले में कोविड स्थिति की समीक्षा की

संवाद सहयोगी, होशियारपुर : भारत सरकार में अतिरिक्त सचिव वीके सिंह जिले में कोविड संबंधी स्थिति की समीक्षा करने के लिए विशेष तौर पर होशियारपुर पहुंचे। उन्होंने कोविड-19 के हालातों की जानकारी हासिल करने के लिए जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। उनके साथ डीसी अपनीत रियात, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (सामान्य) अमित कुमार पांचाल, केंद्रीय एक्सपर्ट टीम से नेशनल सेंटर फार डिजिज कंट्रोल की एडवाइजर डा. अर्पणा पांडे व लेडी हार्डी मेडिकल कालेज दिल्ली के प्रोफेसर आफ चेस्ट डा. अशोक सिंह मौजूद थे। अतिरिक्त सचिव ने जिले के कोविड संबंधी हालातों पर चर्चा करते हुए संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए कांटैक्ट ट्रेसिग, टेस्टिंग व वैक्सीनेशन को और ज्यादा बढ़ाने के निर्देश दिए। प्रशासन की ओर से कोविड फैलाव को रोकने के लिए किए जा रहे कार्यों पर संतुष्टि प्रकट करते हुए कहा कि लोगों को मास्क को सही तरह से पहनने, फिजिकल डिस्टेंस बनाने व हाथों को समय-समय पर अच्छी तरह से साफ करने के लिए लगातार जागरूक किया जाए। उन्होंने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि जिले का स्वास्थ्य विभाग कोविड के मुश्किल दौर में कड़ी मेहनत कर रहा है।

loksabha election banner

आइसोलेशन मानिटरिग मैकेनिज्म के बारे में बताया

इस दौरान कोविड प्रबंधों व मौजूदा स्थिति के बारे में एक संक्षिप्त प्रस्तुति भी दी गई। जिले में लेवल दो के 212 व लेवल तीन के 110 बेड उपलब्ध हैं। इनकी गिनती और बढ़ाने के लिए प्राइवेट अस्पतालों से लगातार सहयोग लिया जा रहा है। वीके सिंह ने जिले में अपनाई जा रही आइसोलेशन मानिटरिग मैकेनिज्म पर भी विस्तार से जानकारी दी। कोविड पाजिटिव मरीज को पंजाब सरकार की ओर से मिशन फतेह किट दी जाती है, जो कि मरीज के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। पाजिटिव मरीज का स्वास्थ्य विभाग की टीमों की ओर से फोन पर लगातार फालोअप लिया जाता है।

पहली डोज की जिले में 90 प्रतिशत वैक्सीनेशन

जिले में वैक्सीनेशन को लेकर कार्य सुचारू रूप से चलाया जा रहा है। इसके लिए सामाजिक संगठनों, पार्षदों, धार्मिक संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा रहा है जिससे सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे हैं। वीके सिंह ने बताया कि कोविड 19 की पहली डोज की जिले में 90 प्रतिशत वैक्सीनेशन हो चुकी है। इसमें पुलिस की भूमिका सबसे बेहतर रही है। डा. अर्पणा पांडे व डा. अशोक सिंह ने कोविड संबंधी की समीक्षा की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों का दौरा कर मरीज को दी जाने वाली सुविधाओं को काफी करीब से देखा। इसके अलावा माइक्रो कंटेनमेंट व कंटेनमेंट जोन में स्थानीय लोगों से बातचीत की। उन्होंने जिला प्रशासन को कोविड फैलाव को रोकने के लिए कुछ सुझाव देते हुए स्वास्थ्य विभाग के कार्यो पर संतुष्टि जाहिर की।

इन अफसरों की रही मौजूदगी

एसपी, रमिदर सिंह, एसडीएम होशियारपुर अमित महाजन, एसडीएम मुकेरियां अशोक कुमार, एसडीएम दसूहा रणदीप सिंह हीर, एसडीएम गढ़शंकर हरबंस सिंह, सहायक कमिश्नर किरपालवीर सिंह, सिविल सर्जन डा. रणजीत सिंह घोतरा, सहायक सिविल सर्जन डा. पवन कुमार, जिला टीकाकरण अधिकारी डा. सीमा गर्ग, डा. सुनील अहीर, डिस्ट्रिक्ट डेवलपमेंट फेलो पीयूष गोयल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.