Move to Jagran APP

वोटरों में दिखा जोश, 61.21 फीसद मतदान

लोकसभा सीट होशियारपुर के अधीन आते नौ विधानसभा क्षेत्रों में मतदान प्रक्रिया में हरेक वर्ग के मतदाताओं ने आहुति डालने में खूब दिलचस्पी दिखाई। गर्मी की परवाह न करते हुए लोग वोट डालने के लिए गर्म दिखे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 12:32 AM (IST)Updated: Mon, 20 May 2019 12:32 AM (IST)
वोटरों में दिखा जोश, 61.21 फीसद मतदान
वोटरों में दिखा जोश, 61.21 फीसद मतदान

हजारी लाल, होशियारपुर

loksabha election banner

लोकसभा सीट होशियारपुर के अधीन आते नौ विधानसभा क्षेत्रों में मतदान प्रक्रिया में हरेक वर्ग के मतदाताओं ने आहुति डालने में खूब दिलचस्पी दिखाई। गर्मी की परवाह न करते हुए लोग वोट डालने के लिए गर्म दिखे। युवाओं से लेकर बुजुर्ग तक वोट डालने में पीछे नहीं दिखे। और तो महिलाएं भी वोट डालने के लिए सुबह-सुबह घर का काम निपटाकर वोट डालने के लिए लाइनों में लग गई थीं।

उत्साहित मतदाता सुबह सात बजे से पहले ही पोलिंग बूथों पर पहुंचकर लाइन में लग गए थे। सात बजे से लेकर सायं छह बजे तक लोगों ने अपने मत का प्रयोग करके चार दिन के लिए आठ उम्मीदवारों के भाग्य ईवीएम मशीनों में कैद कर दिए।

लोकसभा सीट होशियारपुर पर ओवरऑल 61.21 फीसद मतदान हुआ है। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में 64.72 फीसद मतदान हुआ था। सारा दिन मतदान प्रक्रिया शातिपूर्वक चलती रही। कहीं से भी किसी भी अप्रिय घटना का समाचार नहीं मिला। उत्साह के बीच शातिपूर्वक मतदान संपन्न होने पर जिला चुनाव अधिकारी ईशा कालिया ने मतदाताओं और पुलिस प्रशासन का धन्यवाद किया है।

सुबह सात बजे से पहले ही मतदाता पोलिंग बूथों पर मतदान करने के लिए जुटने लगे थे। सारा दिन वोट डालने का क्रम जारी रहा। इसी वजह से कहीं पर अव्यवस्था नहीं दिखी। खास बात यह रही की युवा से लेकर बुजुर्ग मतदाताओं ने मतदान में खूब दिलचस्पी दिखाई। इक्का-दुक्का इवीएम मशीनों के अलावा कहीं पर कोई खराबी नहीं आई। चुनाव प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए 1911 पोलिंग बूथ बनाए गए थे। सुरक्षा व्यवस्था की कमान 5939 जवानों के हवाले थी और एसएसपी जे. इलनचेलियन ओवरआल सुरक्षा की निगरानी कर रहे थे। कब-कब कैसे रहा मतदान प्रतिशत

-सुबह सात बजे वोटिंग प्रक्रिया शुरू हुई।

-सुबह 9 बजे - 9.03 फीसद

-सुबह 11 बजे- 21 फीसद

एक बजे- 38.56 फीसद।

तीन बजे- 47.49 फीसद।

पाच बजे- 56.27 फीसद। 23 मई को होगी मतगणना

मतगणना 23 मई को होगी। चार दिन के लिए कड़े पहरे में ईवीएम मशीनें जेआर सरकारी पॉलीटेक्निक कॉलेज जालंधर रोड होशियारपुर और रयात बाहरा कॉलेज में रखी जाएंगी। स्ट्राग रूम बनाकर इनकी कड़ी चौकसी की जाएगी।

---

स्कूल के बच्चे बने वॉलंटियर्स

मतदान के दिन सबसे ज्यादा उत्साह उन बच्चों ने दिखाया जो वोटर नहीं थे। पोलिंग बूथों पर वॉलंटियर के तौर पर ड्यूटी दे रहे स्कूली बच्चों ने लोकतंत्र के इस उत्सव में आहूति डाली। इन बच्चों ने बुजुगरें व दिव्यागों को पोलिंग बूथ में सहारा देकर वोटिंग रूम तक पहुंचाया। अभी से अपनी जिम्मेदारी समझने वाले यह बच्चे निसंदेह भविष्य के जागरूक मतदाता होंगे।

युवाओं को प्रशंसा पत्र देकर किया सम्मानित

पहली बार मतदान करने वाले युवा भी खासे उत्साहित दिखे। प्रशासन ने भी इनका उत्साह बढ़ाने के लिए इन्हें प्रशसा प्रमाण पत्र दिए। युवाओं में उत्साह था कि वे भी विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के उत्सव में सहभागिता निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि 18 साल के लंबे इंतजार के बाद उन्हें वोट डालने का मौका मिला है। सरकार चुनने के लिए उनकी ओर से दी गई भागीदारी से वह बहुत खुश हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.