Move to Jagran APP

पानी की टंकी बनी सफेद हाथी, पेयजल को तरसते लोग

जल सप्लाई विभाग की तरफ से हलका फतेहगढ़ चूड़ियां के गांव भागोवाल में करीब 15 साल पहले गांव में पानी की टंकी लाखों खर्च कर बनवाई गई थी। मगर लाखों रुपये खर्च करके भी उस पानी वाली टंकी से गांव वासियों को एक बूंद भी पानी नसीब नहीं हो सका। पानी की टंकी एक सफेद हाथी साबित हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 May 2018 04:57 PM (IST)Updated: Tue, 22 May 2018 05:46 PM (IST)
पानी की टंकी बनी सफेद हाथी, पेयजल को तरसते लोग
पानी की टंकी बनी सफेद हाथी, पेयजल को तरसते लोग

संवाद सहयोगी, किला लाल ¨सह : जल सप्लाई विभाग की तरफ से हलका फतेहगढ़ चूड़ियां के गांव भागोवाल में करीब 15 साल पहले गांव में पानी की टंकी लाखों खर्च कर बनवाई गई थी। मगर लाखों रुपये खर्च करके भी उस पानी वाली टंकी से गांव वासियों को एक बूंद भी पानी नसीब नहीं हो सका। पानी की टंकी एक सफेद हाथी साबित हो रही है।

loksabha election banner

इस संबंधी गांव वासी गुरमेज ¨सह, जरनैल ¨सह, प्रभजीत ¨सह, सोहन ¨सह, निर्मल कौर, रणजीत कौर, मनजीत कौर,रतन कौर ने बताया कि गांव भागोवाल को साफ सुथरा पानी देने के मकसद से सरकार की तरफ से करीब 15-16 साल पहले लाखों का खर्च कर पानी की टंकी बनवाई गई थी। इस टंकी के पानी की सप्लाई पूरे गांव में होनी थी, क्योंकि महकमे की तरफ से उस समय गांव का पानी जांचा गया था जोकि काफी प्रदूषित पाया गया था। उसके थोड़े समय बाद ही साफ पानी के लिए टंकी का निर्माण कर दिया गया तथा पूरे गांव में पानी की पाइप लाइनें बिछा दी गई। जब उस टंकी से पानी छोड़ा गया तो ठेकेदार की तरफ से घटिया काम व घटिया मैटीरियल की वजह से पानी का प्रेशर पाइपें सहन नहीं कर सकी। वह कई जगह से लीक हो गई। मजबूरी में टंकी बंद करनी पड़ी। इस तरह से गांव के किसी भी घर को साफ पानी नसीब ना हो सका। टंकी व मोटर की रखवाली के लिए रखा गया चौकीदार भी तनख्वाह ना मिलने के कारण काम छोड़ गया। इसकी वजह से चोरों ने मोटर कमरे से स्टार्टर आदि कई बिजली उपकरण चुरा लिए।

पंचायत को टंकी चलाने के लिए कोई अलग सरकारी फंड ना मिलने से बिजली के बिलों का भुगतान ना हो सका। इसकी वजह से बिजली विभाग की ओर से बिजली का कनेक्शन भी काट दिया गया । इस तरह अनेकों समस्याओं से जूझती पानी की यह टंकी किसी भी प्यासे के मूंह में पानी की एक बूंद तक ना डाल सकी। बल्कि गांववासियों को सफेद हाथी जैसे खड़ी हो लोगों का मुंह चिढ़ा रही है । गांव वासियों ने कहा कि हलका विधायक व कैबिनेट मंत्री तृप्त र¨जदर ¨सह बाजवा करीब एक साल पहले जब उनके पास जल सप्लाई का मंत्रालय था। तब उन्होने विभाग के अधिकारियों के साथ गांव का दौरा कर गांववासियों को साफ पानी हर घर तक पहुंचाने के लिए आश्वासन दिया गया था। गांव के छप्पड़ के समीप वाले घरों का पानी काफी बदबूदार व दूषित हो चुका है। इसकी वजह से मजबूरी में उन्हें महंगे भाव के आरओ लगवाने पड़ रहे है। गांव वासियों ने सरकार से पुरजोर मांग की है कि उनकी गंभीर समस्या को देखते हुऐ जलद से जल्द टंकी का पानी हर घर तक पहुंचना सुनिश्चित किया जाए।

पेयजल के लिए गांववासी परेशान : सरपंच

इस संबंधी जब गांव भागोवाल के सरपंच ¨शगार ¨सह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि टंकी से पानी ना मिलने की वजह से गांववासी काफी परेशान है। उन्होने बताया कि करीब 8-9 माह पहले सरकार की तरफ से टंकी व नई पाइप लाइन सारे गांव में डालने के लिए एक करोड़ 34 लाख रुपये मंजूर हो चुके है। मगर गांव में मता ना डालने व चेयरमैन ना बनने की वजह से राशि ना तो खाते में आ सकती है व ना ही खर्च की जा सकती है।

जल्द नई पाइपें डलवाई जाएंगी : एक्सईएन

इस संबंधी जब संबंधित विभाग के एक्सईएन नितिन कालिया से बात की गई तो उन्होने कहा कि काफी समय से यह समस्या होने की वजह से पाइप लाइनें गलियों में कंक्रीट के काफी नीचे आ चुकी हैं। वो अब निकाली नहीं जा सकती। जलद ही नई पाइपें डाल कर पानी छोड़ दिया जाएगा।

जल्द गांववासियों की समस्या हल करवाएंगे : विधायक बाजवा

इस संबंधी जब हलका विधायक व कैबिनेट मंत्री तृप्त र¨जदर ¨सह बाजवा से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि इस समय वो शाहकोट चुनाव के सिलसिले में शाहकोट में बिजी है। फिर भी जल्द से जल्द गांववासियों की समस्या हल करवा दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.