Move to Jagran APP

तीन वार्डो के उपचुनाव के लिए मतदान आज, जिला प्रशासन ने किए पुख्ता इंतजाम

सुनील थानेवालिया, गुरदासपुर पंजाब की विभिन्न नगर कौंसिलों के लिए उप चुनाव शनिवार को होने

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Feb 2018 03:03 AM (IST)Updated: Sat, 24 Feb 2018 03:03 AM (IST)
तीन वार्डो के उपचुनाव के लिए मतदान आज, जिला प्रशासन ने किए पुख्ता इंतजाम
तीन वार्डो के उपचुनाव के लिए मतदान आज, जिला प्रशासन ने किए पुख्ता इंतजाम

सुनील थानेवालिया, गुरदासपुर

loksabha election banner

पंजाब की विभिन्न नगर कौंसिलों के लिए उप चुनाव शनिवार को होने जा रहे हैं। इसके तहत जिला गुरदासपुर में विधान सभा हलका गुरदासपुर, फतेहगढ़ चूड़ियां और दीनानगर में एक-एक वार्ड में उप चुनाव होने हैं। इस अहम पड़ाव के लिए जहां राजनीतिक पार्टियों के उम्मीदवार अंतिम तैयारियों में जुटे हुए हैं वहीं जिले के सिविल व पुलिस प्रशासन की ओर से चुनाव को शांतिपूर्वक करवाने के लिए पूरे प्रबंध कर लिए गए हैं। मतदान सुबह आठ बजे शुरू होगा और शाम चार बजे तक चलेगा। इसके तुरंत बाद वोटों की मतगणना होगी और शाम तक परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

गुरदासपुर में है सीधी टक्कर

नगर कौंसिल गुरदासपुर की वार्ड नंबर 22 में होने जा रहे उप चुनाव की बात की जाए तो इस सीट पर कांग्रेस व अकाली भाजपा गठबंधन के उम्मीदवार के बीच सीधा मुकाबला है। यह सीट महिला आरक्षित सीट है। कांग्रेस की ओर से इस बार सुनीता महाजन को चुनाव मैदान में उतारा गया है, जबकि अकाली दल की ओर से मनप्रीत कौर कांग्रेस को चुनौती दे रही हैं। गौरतलब है कि यह सीट अकाली दल की पार्षद सुख¨वदर कौर के निधन के कारण खाली हुई थी। अब सुख¨वदर कौर की बहु मनप्रीत कौर चुनाव मैदान में है। यह वार्ड पिछले 20 सालों के दौरान अधिकतर अकाली दल के कब्जे में रही है। इस बार कांग्रेसी काफी उत्साहित नजर आ रहे है। कांग्रेस की ओर से विधायक ब¨रदरमीत ¨सह पाहड़ा ने पूरी तनदेही के साथ प्रचार किया है। जबकि अकाली दल के पूर्व विधायक गुरबचन ¨सह बब्बेहाली चुनाव प्रचार में अधिक समय नहीं दे सके है।

2500 वोटर करेंगे फैसला, टैगोर स्कूल में मतदान केंद्र

वार्ड नंबर 22 में करीब 2500 वोटर है। जो शनिवार को उम्मीदवार की जीत हार का फैसला करेंगे। रिटर्निग अधिकारी नवदीप ¨सह सोढी ने बताया कि मतदान प्रक्रिया के लिए टैगोर मॉडर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल को मतदान केंद्र बनाया गया है। मतदान के लिए तीन केंद्र बनाए गए है और इसके लिए तीन ईवीएम मशीनें लगाई जाएगी। दो मशीनें रिजर्व रखी जाएगी। इसके लिए 40 मुलाजिमों का स्टाफ तैनात किया गया है और मतदान प्रक्रिया सीसीटीवी की निगरानी में होगी। मतदान के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए है।

कार्यालय व शिक्षा संस्थान में छुट्टी

जिला रिटर्निग अधिकारी कम डीसी डा. गुरलवलीन ¨सह के आदेशों के अनुसार मतदान के चलते संबंधित विधान सभा हलके के अधीन आते सरकारी कार्यालयों, बोर्ड, कार्पोरेशनों व शिक्षा संस्थानों में छुट्टी रहेगी। इसके अलावा शनिवार को ड्राई डे रहेगा । शहर के सभी शराब के ठेके बंद रहेंगे।

दीनानगर में 1343 वोटर करेंगे उम्मीदवार का फैसला

दीनानगर की वार्ड नंबर सात (अनुसूचित जाति महिला) के उप चुनाव संबंधी शनिवार को होने वाले चुनाव संबंधी कुल 1343 वोटर है। जिनमें 702 पुरुष व 641 महिलाएं है, जो कांग्रेस व भाजपा के उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इस चुनाव में भाजपा की उ मीदवार किरना देवी व कांग्रेस की आशा रानी के बीच कड़ा मुकाबला है। पिछले चुनावों में इस वार्ड से भाजपा की राज कुमारी ने चुनाव जीता था। दीनानगर पर इस समय भाजपा काबिज है। जिसका नेतृत्व नगर कौंसिल के प्रधान राकेश महाजन कर रहे है। जिनके पास नगर कौंसिल के गठन के समय 11 सदस्यों का समर्थन था। लेकिन एक सदस्य की मौत हो जाने के उपरांत भी भाजपा के पास 10 सदस्यों का बहुमत मौजूद है। जबकि दूसरी तरफ पंजाब पर राज कर रही कांग्रेस के पास इस समय चार कौंसलर है।

फतेहगढ़ चूड़ियां में शिअद से शरणजीत व कांग्रेस की मनदीप में टक्कर

इसी तरह फतेहगढ़ चूड़ियां से महिला आरक्षित वार्ड नंबर एक से अकाली दल की शरणजीत कौर रंधावा व कांग्रेस की मनदीप कौर गिल चुनाव मैदान में है। वार्ड में कुल 1148 वोटर है,जो उम्मीदवार की किस्मत का फैसला करेंगे। मतदान डेरा बाबा नानक रोड पर पड़ते वेटरनरी अस्पताल में सुबह आठ बजे शुरु होगा। इस वार्ड पर पहले अकाली दल का कब्जा था। अकाली पार्षद कश्मीर कौर थी। जिसकी मौत होने के चलते उप चुनाव करवाया जा रहा है। इसमें उनकी बहुत शरणजीत कौर अकाली दल की तरफ से चुनाव मैदान में उतरी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.