Move to Jagran APP

शहीद पुलिस कर्मियों को याद कर दी श्रद्धांजलि

पुलिस लाइन में शहीद पुलिस कर्मचारियों की याद में शहीदी यादगार दिवस मनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 06:16 PM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 06:16 PM (IST)
शहीद पुलिस कर्मियों को याद कर दी श्रद्धांजलि
शहीद पुलिस कर्मियों को याद कर दी श्रद्धांजलि

बाल कृष्ण कालिया, गुरदासपुर

loksabha election banner

पुलिस लाइन में शहीद पुलिस कर्मचारियों की याद में शहीदी यादगार दिवस मनाया गया। समारोह में ब्लड डोनर सोसायटी ने विशेष ब्लड कैंप का आयोजन भी किया। इसमें सबसे पहले रक्तदानी एसएसपी डा. नानक सिंह थे। हालांकि टीम को इस बात की जरा भी जानकारी नहीं थी कि इस कैंप में एसएसपी डा. नानक सिंह भी रक्तदान करेंगे। जैसे ही शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई उसके तुरंत पश्चात एसएसपी ने शहीदों की शहादत को याद करते हुए उनकी कुर्बानियों संबंधी विस्तार सहित बताया। इसके बाद वे पंडाल में बनाए गए ब्लड कैंप में रक्तदान करने के लिए पहुंच गए।

कार्यक्रम में शामिल थाना प्रभारी, चौकी इंचार्ज, डीएसपी, एसपी स्तर के अधिकारी भी एसएसपी को रक्तदान करते देख उनके पीछे रक्त देने के लिए कतार में खड़े हो गए। देखते ही देखते ब्लड डोनर सोसायटी को पुलिस कर्मचारियों से ही करीब 70 यूनिट एकत्रित हो गया। इससे पहले भी हर साल गुरदासपुर की पुलिस लाइन में शहीदी दिवस मनाया जाता रहा है। शहीद परिवारों की मुश्किलें सुनने के साथ-साथ उनका मौके पर समाधान किया जाता है। लेकिन इस बार ब्लड डोनर सोसायटी ने पुलिस लाइन में आयोजित होने वाले इस कैंप संबंधी इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट भी वायरल की थी। इसमें उन्होंने शहर के लोगों को कार्यक्रम में पहुंच कर रक्तदान करने के लिए कहा था। हालांकि एसएसपी डा. नानक सिंह ने सबसे पहले रक्तदान किया।

एसएसपी डा.नानक सिंह ने शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि पंजाब पुलिस का गौरवशाली इतिहास रहा है। इस बल ने देश की एकता और अखंडता के लिए और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए महान बलिदान दिए हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस को अपनी विरासत पर गर्व है और वह अपनी परंपरा के अनुसार आंतरिक सुरक्षा के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना जारी रखेगी। उन्होंने बताया कि 21 अक्टूबर, 1959 को लद्दाख के होन्ट स्प्रिंग्स में देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने के लिए भारत-तिब्बत सेना के दस जवान और पंजाब पुलिस के 22 अधिकारी और 1768 पुलिस कर्मी शहीद हुए थे। ये अधिकारी रहे मौजूद

एसएसपी डा. नानक सिंह के अलावा एडीसी राहुल, सहायक आयुक्त (शिकायत) अमनदीप कौर घुम्मण, आरटीए बलदेव सिंह रंधावा व अन्य पुलिस अधिकारियों मौजूद रहे। डीएसपी ने जवानों की सूची पढ़कर किया याद

डीएसपी राजेश कक्कड़ ने सितंबर 2020 से अगस्त 2021 तक देश के विभिन्न सुरक्षा बलों के शहीद अधिकारियों और जवानों की सूची पढ़कर उन्हें याद किया। शहीद पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों को नागरिक और पुलिस प्रशासन के अधिकारियों सहित जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों द्वारा भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। शहीदों की याद में पौधे लगाए गए। डीएसपी रिपुतपन के नेतृत्व में पुलिस की एक टुकड़ी ने शहीदों के सम्मान में अपने हथियार नीचे कर लिए और शोक की सलामी दी। पुलिस शहीदों के परिवारों का विशेष रूप से सम्मान किया गया और उनकी समस्याओं को सुना गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.