Move to Jagran APP

फर्जी पेंशनरों को भेजे जा रहे नोटिस, 15 दिन का मिलेगा समय

फर्जी पेंशनरों से रिकवरी करने के लिए जिला प्रशासन ने जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी राजिंदर सिंह के नेतृत्व में टीम गठित कर ली है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 10:00 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 06:05 AM (IST)
फर्जी पेंशनरों को भेजे जा रहे नोटिस, 15 दिन का मिलेगा समय
फर्जी पेंशनरों को भेजे जा रहे नोटिस, 15 दिन का मिलेगा समय

राजिदर कुमार, गुरदासपुर

loksabha election banner

फर्जी पेंशनरों से रिकवरी करने के लिए जिला प्रशासन ने जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी राजिंदर सिंह के नेतृत्व में टीम गठित कर ली है। उक्त अधिकारी द्वारा फर्जी पेंशनरों को रिकवरी के लिए नोटिस भेजने की तैयारी शुरू कर दी गई है। साथ ही नोटिस में खासतौर पर लिखा जाएगा कि इन 15 दिनों में फर्जी पेंशनर रिकवरी नहीं करते तो उनके खिलाफ कड़ा संज्ञान लिया जाएगा।

जिला प्रशासन को 4120 फर्जी पेंशनरों से 11 करोड़ 67 लाख 37 हजार 900 रुपये की रिकवरी करनी है। लॉकडाउन में लोगों की हालत बहुत पतली हो चुकी है। ऐसे में रिकवरी का प्रोसेस बहुत लंबा खींचा जाने का अनुमान है, क्योंकि अधिकारी भी अच्छी तरह से जानते हैं कि फर्जी पेंशनरों से रिकवरी कर पाना बहुत मुश्किल काम है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अकाली भाजपा सरकार के समय सियासतदानों और अधिकारियों की मिलीभगत से ही पेंशन में इतना बड़ा फर्जीवाड़ा हुआ है। जिले में 40 से 50 आयु के लोगों की उम्र बढ़ाकर उन्हें बुढ़ापा पेंशन का लाभ दिलाया गया है। आमदनी के स्त्रोत छुपाकर तहसीलदार से झूठे सर्टिफिकेट बनवाकर पेंशन केस लगाकर पास करवाए गए हैं। सियासतदानों की शह पर अधिकारियों ने भी केसों की बिना पड़ताल किए उन्हें योग्य करार दे दिया। यहां तक कई पेंशनरों के एड्रेस भी गलत लिखवाए गए। करोड़ों रुपये की चपत लगने के बाद पंजाब सरकार की अब आकर कहीं आंख खुली है। 43

फर्जी पेंशनरों के रिकॉर्ड को खंगाला जा रहा

जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी राजिदर सिंह के अनुसार डीसी मोहम्मद इशफाक द्वारा गठित की गई टीम की ओर से उनके नेतृत्व में फर्जी पेंशनरों को नोटिस भेजने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए फर्जी पेंशनरों के रिकॉर्ड को खंगाला जा रहा है। ब्लॉक स्तर पर उनके नाम और एड्रेस की लिस्ट तैयार करवाई जा रही है, ताकि एक सरकारी नोटिस तैयार करके फर्जी पेंशनरों तक पहुंचाया जा सके। एक सप्ताह के भीतर ही फर्जी पेंशनरों को नोटिस भेज दिया जाएगा। 42

जल्द भेजे जाएंगे नोटिस : डीसी

डीसी मोहम्मद इशफाक का कहना है कि फर्जी पेंशनरों के रिकॉर्ड इकट्ठे किए जा रहे हैं। साथ ही उनको भेजे जाने वाले नोटिस भी तैयार हो रहे हैं। जो लोग नोटिस मिलने के बाद पैसों की रिकवरी नहीं करेंगे उनके खिलाफ सरकार की हिदायतों पर कड़ा संज्ञान लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.