Move to Jagran APP

पहली कक्षा की छात्रा के खिलाफ थाना पहुंचा स्‍कूल प्रबंधन, जानें क्‍या है पूरा मामला

बटाला में एक सनसनीखेज मामला सामने आया। एक स्‍कूल प्रबंधन ने पहली कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा के खिलाफ पुलिस में शिकायत दी। दूसरी ओर, बच्‍ची ने एक प्‍यून पर यौन शोषण का आराेप लगाया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 19 May 2018 10:07 AM (IST)Updated: Sat, 19 May 2018 09:00 PM (IST)
पहली कक्षा की छात्रा के खिलाफ थाना पहुंचा स्‍कूल प्रबंधन, जानें क्‍या है पूरा मामला

बटाला, [सुनील प्रभाकर]। यहां एक अजीब मामला सामने आया है। एक स्‍कूल प्रबंधन ने अपने यहां पढ़ने वाली पहली कक्षा की छात्रा के खिलाफ पुलिस में शिकायत दी है। स्‍कूल प्रबंधन का कहना है कि पांच साल कर इस बच्‍ची से स्‍कूल का सारा स्‍टाफ डरने लगा है। इस बच्ची ने स्कूल के एक चपरासी पर यौन शोषण का आरोप लगाया है। स्कूल प्रबंधन का कहना है कि इससे पूर्व भी वह दो चपरासियों पर यौन शोषण का आरोप लगा चुकी है और उन दोनों को तत्काल नौकरी से निकाल दिया गया था, लेकिन अब तो हद हो गई है। ऐसे में पुलिस पसोपेश में पड़ गई। बच्ची सही कह रही है या स्कूल प्रबंधन? मामला सनसनीखेज के साथ संवेदनशील भी है। 

loksabha election banner

बच्‍ची लगाती है यौन शोषण के आरोप, स्‍कूल ने कहा- शिकायतों से स्टाफ डरने लगा है

पुलिस का कहना है कि पहले इस तरह का कोई मामला उस तक नहीं पहुंचा। अब शुक्रवार को बच्ची के अभिभावकों ने पुलिस के पास शिकायत दर्ज की तो स्कूल प्रबंधन ने अपना पक्ष रखने के साथ ही बच्ची के खिलाफ भी शिकायत की। प्रबंधन ने कहा है कि अब तो स्कूल का स्टाफ बच्ची से डरने लगा है कि कहीं उन पर भी ऐसा आरोप न लग जाए। वैसे देर शाम को दोनों पक्षों में समझौता हो गया।

जैसा बच्ची ने पळ्लिस को बताया

शिकायत मिलने के बाद थाना सिविल लाइन की पुलिस टीम जांच के लिए बच्ची के घर पहुंची। टीम ने जब बच्ची से बातचीत की तो उसने अपने स्कूल के 50 साल के चपरासी पर यौन शोषण के आरोप लगाए। बच्ची ने बताया कि चपरासी उसे जबरदस्ती स्कूल के एक कमरे में ले गया और कमरा बंद कर उसके साथ अश्लील हरकतें करने लगा।

बच्ची ने पुलिस को यह भी बताया कि उसने जब चपरासी की करतूतों की शिकायत अपनी क्लास की टीचर से की तो टीचर ने कोई कार्रवाई नहीं की और उल्टा उसे जबरदस्ती स्कूल से छुट्टी दे कर घर भेज दिया। दूसरी ओर, स्कूल प्रबंधन ने पक्ष रखते हुए पुलिस से यह शिकायत की कि बच्ची इससे पहले भी स्कूल के दो चपरासियों पर यौन शोषण के गंभीर आरोप लगा चुकी है। दोनों ही बार बच्ची को सही मानते हुए दोनों को नौकरी से निकाल दिया गया।

स्‍कूल के प्रबंधकों ने कहा कि अब तीसरी बार बच्ची ने फिर नए चपरासी पर यौन शोषण के आरोप लगा दिए। अब तो स्कूल का स्टाफ यह कहने लगा है कि यह लड़की एक-एक कर सभी को यौन शोषण के आरोप में फंसा कर नौकरी से निकलवा देगी। स्कूल प्रबंधन का कहना है कि मामला गंभीर होने के कारण उन्होंने पहले बिना जांच के दोनों चपरासी को निकाल दिया। पर अब तो स्टाफ को निकालते निकालते भी थक गए हैं।

दोनों पक्षों में हुआ समझौता : डीएसपी

डीएसपी सिटी सुच्चा सिंह बल ने कहा कि पुलिस को बच्ची या बच्ची के परिवार की तरफ से पहले कोई लिखित शिकायत नहीं मिली थी। आज बच्ची के माता पिता ने थाना सिविल लाइन में पहुंच कर मौखिक रूप से शिकायत दी। उसकी जांच के लिए स्कूल के प्रबंधकों को बुलाया गया था। वहीं स्कूल प्रबंधकों की तरफ से भी शिकायत मिली। शाम को दोनों ही पक्षों का समझौता हो गया है। डीएसपी ने कहा कि बच्ची से बात की तो वह बोली कि स्कूल में नहीं पढ़ना चाहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.