Move to Jagran APP

पर्यटन विभाग दो हजार युवाओं को देगा प्रशिक्षण

पंजाब सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षण और कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा जो कोविड-19 महामारी पर काबू पाने के बाद पर्यटन और आतिथ्य के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 04:02 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 04:02 PM (IST)
पर्यटन विभाग दो हजार युवाओं को देगा प्रशिक्षण
पर्यटन विभाग दो हजार युवाओं को देगा प्रशिक्षण

संवाद सहयोगी, बटाला : पंजाब सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा युवाओं को नि:शुल्क प्रशिक्षण और कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जो कोविड-19 महामारी पर काबू पाने के बाद पर्यटन और आतिथ्य के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। जिला परिषद के अध्यक्ष रविनंदन सिंह बाजवा ने कहा कि राज्य सरकार ट्रेनिग कौशल से रोजगार योजना के तहत दो हजार से अधिक छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करेगी और प्लेसमेंट में सहायता भी प्रदान करेगी। इसके अलावा लगभग एक हजार छात्रों को उद्यमिता कार्यक्रम के तहत कौशल परीक्षण और प्रमाणन प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

loksabha election banner

बाजवा ने कहा कि असंगठित क्षेत्र में बड़ी संख्या में पर्यटन सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। बुनियादी सेवाएं और ग्राहक संतुष्टि प्रदान करने के लिए बुनियादी प्रशिक्षण और प्रमाणन की आवश्यकता होती है। इसके लिए लगभग 800 ऐसे पर्यटन सेवा प्रदाताओं को कौशल प्रशिक्षण और प्रमाणन के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके अलावा 400 व्यक्तियों को भारत सरकार के उद्यमिता कार्यक्रम के तहत एक अन्य कार्यक्रम में प्रशिक्षित किया जाएगा। कार्यक्रम कुक-तंदूर, बारटेंडर, बेकर, होमस्टे (कुशल कार्यवाहक) और कन्फेक्शनर के लिए अल्पकालिक गुणवत्ता प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा कि पंजाब हेरिटेज एंड टूरिज्म प्रमोशन बोर्ड द्वारा सूचीबद्ध शैक्षिक संस्थानों के माध्यम से युवाओं को मोहाली, फतेहगढ़ साहिब, जालंधर, लुधियाना, नवांशहर और मोहाली हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा होशियारपुर में गुरदासपुर के इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट और बठिडा और फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट में नि: शुल्क प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। बाजवा ने कहा कि ये उपयोगी कदम मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह द्वारा लगाए गए कौशल को सुधारने के लिए उठाए गए हैं। उन्होंने छात्रों से अपील की कि वे इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाकर अपने कौशल को निखारें और रोजगार प्राप्त करें। प्रशिक्षण पूरा होने पर छात्रों को 1500 रुपये से दो हजार रुपये तक की छात्रवृत्ति भी दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.