Move to Jagran APP

Punjab Weather: गर्मी ने दिखाए तेवर, अगले हफ्ते 43 के पार पहुंचेगा तापमान; जरूर बरतें ये सावधानियां

मई माह के तीसरे सप्ताह में जिले में गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। हालांकि अगले तीन दिन हल्के बादल छाए रहने की संभावना है।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaPublished: Mon, 15 May 2023 03:01 PM (IST)Updated: Mon, 15 May 2023 03:01 PM (IST)
गर्मी ने दिखाए तेवर, अगले हफ्ते 43 के पार पहुंचेगा तापमान

गुरदासपुर, जागरण संवाददाता। जिले में इन दिनों गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखा रही है। दोपहर से पहले ही चलने वाली गर्म हवाएं लोगों को झुलसा रही हैं। दोपहर के समय तो घर से निकलना दूभर हो गया है। दोपहर के समय वाहनों की आवाजाही थमने से बाजारों में सन्नाटा पसर जाता है। सोमवार को जिले का अधिकतम तापमान 40 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री पर जा पहुंचा।

loksabha election banner

मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। हालांकि, अगले तीन दिन हल्के बादल छाए रहने की संभावना है। मई माह के तीसरे सप्ताह में जिले में गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है। सीजन में पहली बार दिन व रात के तापमान ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। ऐसे में गर्मी लगातार अपने तेवर दिखा रही है। तापमान में लगातार बढ़ोतरी होने से दिन व रात में गर्मी लोगों को परेशान कर रही है।

गर्मी से करें बचाव, बरतें ये सावधानियां

डॉक्टर नरेश शर्मा का कहना है कि गर्मी से बचाव करना जरूरी है। इसके लिए खुले शरीर धूप में न निकलें, खासकर खुले सिर व नंगे पैर धूप में बाहर कतई न जाएं। अगर धूप में बाहर निकलना ही पड़े तो सिर अवश्य ढकें। आंखों पर सनग्लासेस लगाएं और हो सके तो सफेद या हल्के रंग के काटन के कपड़े ही पहनें। अचानक ठंडी जगह से एकदम गर्म जगह न जाएं। गर्मी के मौसम में चाय-काफी आदि गर्म पेय का सेवन अत्यंत कम कर देना चाहिए, साथ ही मसालेदार चीजें भी कम खाएं।

उन्होंने बताया कि अत्यधिक बर्फ का पानी पीने से लाभ के बजाए हानि हो सकती है। गर्मी के दिनों में हल्का व शीघ्र पचने वाला भोजन करना चाहिए। बाहर जाते समय खाली पेट नहीं जाना चाहिए। बार-बार पानी पीते रहना चाहिए, ताकि शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाए। पानी में नींबू व नमक मिलाकर दिन में दो-तीन बार पीते रहने से लू नहीं लगती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.