Move to Jagran APP

गुरदासपुर में किसानों का प्रदर्शन, पठानकोट-अमृतसर रेल ट्रैक पर दिया धरना, पांच ट्रेनें रद

किसानों ने गन्ने की बकाया राशि की मांग को लेकर शुक्रवार को जमकर रोष प्रदर्शन किया। मांग को लेकर वह रेल ट्रेक पर धरने पर बैठ गए।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 02:37 PM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 07:39 PM (IST)
गुरदासपुर में किसानों का प्रदर्शन, पठानकोट-अमृतसर रेल ट्रैक पर दिया धरना, पांच ट्रेनें रद
गुरदासपुर में किसानों का प्रदर्शन, पठानकोट-अमृतसर रेल ट्रैक पर दिया धरना, पांच ट्रेनें रद

जेएनएन, गुरदासपुर। गन्ने की बकाया राशि और खराब फसलों के मुआवजे सहित 20 मांगें मनवाने के लिए शुक्रवार दोपहर करीब एक बजे चार जिलों के लगभग 1000 किसानों ने पठानकोट-अमृतसर रेल ट्रैक जाम कर दिया। धरने के कारण रेलवे को पांच ट्रेनें कैंसिल करनी पड़ी। शाम करीब छह बजे डीसी गुरदासपुर मोहम्मद इश्फाक किसानों से बात करने पहुंचे लेकिन कोई हल नहीं निकल पाया।

loksabha election banner

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी पंजाब ने दो दिनों तक डीसी दफ्तर गुरदासपुर के बाहर मांगों को लेकर धरना दिया था। सुनवाई न होने पर शुक्रवार को प्रदर्शनकारियों ने गुरदासपुर-श्री हरगोङ्क्षबदपुर रोड के साथ लगते पठानकोट-अमृतसर रेल ट्रैक पर धरना लगा दिया। कमेटी के प्रदेश महासचिव सरवन ङ्क्षसह पंधेर ने कहा कि जब तक उनकी मांगों को पूरा नहीं किया जाता है वे पीछे हटने वाले नहीं हैं। कमेटी गन्ने की बकाया राशि, बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा, फसलों की उचित कीमत, कर्ज माफी सहित 20 मांगों को पूरा करने की मांग कर रही है। शुक्रवार को रेल ट्रैक पर धरना देने के लिए गुरदासपुर, होशियारपुर के अलावा अमृतसर और तरनतारन के किसान भी पहुंच गए।

पुलिस को चकमा दे ट्रैक पर पहुंचे किसान

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी ने वीरवार को ही रेल ट्रैक जाम करने की चेतावनी दे दी थी। पुलिस ने डीसी दफ्तर के पास बड़ी संख्या में जवान तैनात किए थे लेकिन किसानों ने चकमा देकर गुरदासपुर-श्रीहरगोङ्क्षबदपुर रोड के पास रेल ट्रैक पर धरना लगा दिया।

एसडीएम के आश्वासन पर नहीं माने किसान

रेल ट्रैक पर धरना दे रहे किसानों से बात करने एसडीएम सकत्तर सिंह बल और एसएसपी स्वर्णदीप सिंह मौके पर पहुंचे। साढ़े चार बजे किसान नेता जिला प्रशासन से बात करने के लिए राजी हुए। एसडीएम ने किसानों को मांगें पूरी करने का आश्वासन दिया लेकिन बाद में किसान नहीं माने। किसानों ने कहा कि उन्हें छह महीने में हर बार आश्वासन ही मिले हैं। इस बार तभी हटेंगे जब पक्का हल निकाला जाएगा।

अमृतसर-जम्मूतवी को धालीवाल में रोका

गुरदासपुर रेलवे स्टेशन के स्टेशन मास्टर सुरिंदर कुमार का कहना है कि धरने के कारण अमृतसर से जम्मू जाने वाली जम्मूतवी को धारीवाल में रोका गया है। पांच डीएमयू ट्रेनों को रद कर दिया गया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.