Move to Jagran APP

पावरकॉम ने मंदिर में चल रही गोशाला का काटा बिजली कनेक्शन

कॉलेज रोड पर स्थित प्राचीन शिव मंदिर के साथ गोशाला पर पावरकॉम के अधिकारियों ने कार्रवाई करते हुए मीटर काट दिया है। विभाग के मुताबिक 1.26 लाख रुपये बिजली का बिल पेंडिग होने के चलते मंदिर पर यह कार्रवाई की गई है। जबकि मंदिर के साथ-साथ चलने वाली गोशाला में भी गायों का चारा और मोटर न चलने से पानी भी नहीं मिल पाया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Mar 2019 11:04 PM (IST)Updated: Wed, 13 Mar 2019 11:04 PM (IST)
पावरकॉम ने मंदिर में चल रही गोशाला का काटा बिजली कनेक्शन

बाल कृष्ण, अशोक कुमार, गुरदासपुर

loksabha election banner

कॉलेज रोड पर स्थित प्राचीन शिव मंदिर के साथ गोशाला पर पावरकॉम के अधिकारियों ने कार्रवाई करते हुए मीटर काट दिया है। विभाग के मुताबिक 1.26 लाख रुपये बिजली का बिल पेंडिग होने के चलते मंदिर पर यह कार्रवाई की गई है। जबकि मंदिर के साथ-साथ चलने वाली गोशाला में भी गायों का चारा और मोटर न चलने से पानी भी नहीं मिल पाया है। जिसके चलते सोमवार से हुई इस कार्रवाई के दौरान गोशाला में 100 से अधिक गायों की सेहत प्रभावित हो रही है। वहीं मंदिर कमेटी के प्रधान कुलदीप शर्मा के मुताबिक अगर बुधवार रात तक गोशाला का मीटर का कनेक्शन नहीं लगाया गया, तो वीरवार को हिदू संगठनों से बातचीत कर पावरकॉम के अधिकारियों का कड़ा विरोध करेंगे। पहले कभी नहीं आया बिल : प्रधान कुलदीप

प्राचीन शिव मंदिर और गोशाला के प्रधान कुलदीप शर्मा का कहना है कि उन्हें आज तक कभी भी गोशाला का बिजली बिल नहीं मिला है और ना ही इस बारे में कभी विभाग ने नोटिस जारी किया है। लेकिन इस बार विभाग ने मंदिर के नाम पर बिल खड़ा करके खुद ही मीटर का कनेक्शन काट दिया है, जिस पर उन्हें आपत्ति है। उन्होंने कहा कि सरकार ने गायों की देखभाल के लिए लोगों से टैक्स वसूल किया जा रहा है। लेकिन यहां पर अधिकारियों की नाराजगी के चलते गोशाला का मीटर ही काट दिया जा रहा है।

प्रबंधकों की सहमति से काटा गया मीटर : एसडीओ बाजवा

एसडीओ हृदय पाल सिंह बाजवा का कहना है कि डिफॉल्ट इन अमाउंट के चलते मंदिर का मीटर काटा गया है। उनका मंदिर का मीटर इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के नाम पर है। इसके चलते विभाग ने कार्रवाई की है। अगर गोशाला के नाम पर मीटर होता, तो कार्रवाई नहीं होती। उन्होंने प्रबंधकों से आग्रह किया कि जल्द से जल्द गोशाला के नाम पर मीटर अप्लाई करें, ताकि मंदिर में रहने वाली गायों को परेशानी का सामना ना करना पड़े।

पूर्व मुख्यमंत्री के समय में यह थी योजना

पंजाब सरकार ने गाय को बचाने के लिए एक नई मुहिम की शुरुआत की थी। पूर्व मुख्यमंत्री पंजाब प्रकाश सिंह बादल सरकार ने अलग से एक 'गाय टैक्स' (काउ सेस) वसूलने का आदेश 16 मई 2016 को दिया था। पंजाब सरकार का ये फैसला भारत में किसी राज्य सरकार का इस तरह से टैक्स वसलूने का पहला फैसला है। यहां तक की नई कार खरीदने पर एक हजार रुपये काउ सेस लगेगा।

इस नए कर के तहत पंजाब में अब देश में निर्मित विदेशी शराब की हर बोतल पर अलग से 10 रुपये गाय टैक्स लगाया जाएगा। जबकि बीयर और देसी शराब की हर बोतल पर ये टैक्स 5 रुपये वसूला जाएगा

हिदू संगठनों में रोष--

शिवसेना पंजाब के संगठन मंत्री प्रदीप शर्मा पीची, शिवसेना समाजवादी के नेता कश्मीर बब्बू, कपिल महाजन, चंद्रप्रकाश आदि ने कहा कि गोशाला का मीटर काटना निदनीय है। उन्होंने कहा कि वीरवार दोपहर तक मीटर की बहाली ना हुई तो शिवसेना अपने स्तर पर संघर्ष करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.