Move to Jagran APP

रजबाहे में पाइपें लगा किया जा रहा नहरी पानी चोरी

संवाद सहयोगी, कलानौर : अपरबारी दोआब नहर से निकलते रजबाहे में कुछ किसानों की ओर से पाइपें लगा कर सरेआ

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 04:42 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jun 2018 04:42 PM (IST)
रजबाहे में पाइपें लगा किया जा रहा नहरी पानी चोरी
रजबाहे में पाइपें लगा किया जा रहा नहरी पानी चोरी

संवाद सहयोगी, कलानौर : अपरबारी दोआब नहर से निकलते रजबाहे में कुछ किसानों की ओर से पाइपें लगा कर सरेआम नहरी पानी चोरी किया जारहा है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि रनियां रजबाहे पर निर्भर सैंकड़ों गांवों के किसान इस समय धान की बिजाई करने में जुटे हुए है और दिन रात मेहनत कर रहे है। इसी के चलते किसानों द्वारा बिजली, जनरेटरों व नहरी पानी के माध्यम से खेतों में पानी की कमी को पूरा किया जा रहा है। इसके अलावा नहरी विभाग पिछले दिनों रनियां रजबाहे की अंदरुनी सफाई करके किसानों को नहरी पानी पहुंचाने के लिए प्रयासरत है। गांव सहारी, बागोवानी, विर्क, अठवाल, काला गोराया व भंडाल के किसानों की ओर से इस रनियां रजबाहे में पाइपें लगा कर नहरी पानी की चोरी की जा रही है। इसके चलते इस रजबाहे के साथ जुड़े गांव भंगवां, खुशीपुर, दलेलपुर, पंनवां, पैड़ूवाल, हकीमपुर, ¨पडिया, लुकमानिया, मलकपुर, दरगाबाद आदि के किसानों को नहरी पानी नसीब नहीं हो पा रहा। जबकि ¨सचाई विभाग की ओर से पिछले दिनों से रजबाहे की सफाई करके बड़े स्तर पर पानी की सप्लाई शुरू की गई है।

माइनर नंबर तीन के अधीन पड़ते गांव पनवां के किसान कमलप्रीत ¨सह ने बताया कि उक्त रजबाहे में पानी चोरी होने के कारण आखिरी गांवों के रजवाहों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा। दसके किसानों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

जांच करवाएंगे : एक्सईएन

इस संबंधी नहरी विभाग के एक्सईएन जगदीश राज का कहना है कि वह तुरंत संबंधित जेई की ड्यूटी लगा कर इस रजबाहे की चे¨कग करवाएंगे और यदि कोई किसान नहरी पानी चोरी करता पाया गया तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी और किसानों को नहरी पानी सप्लाई निरंतर मुहैया करवाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.