Move to Jagran APP

तीन दिन में चौथी बार सीमा पर दिखे पाकिस्तानी ड्रोन, बीएसएफ ने की फायरिंग

डेरा बाबा नानक में भारत पाकिस्तानी सीमा पर फिर पाकिस्तानी ड्रोन दिखा। बीएसएफ जवानों ने जब फायरिंग की तो ड्रोन वापस पाकिस्तान की तरफ चला गया। सुरक्षा एजेंसियां जांच में जुटी हुई हैैै। डेरा बाबा नानक व बमियाल सेक्टर में सर्च आपरेशन चलाया गया।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 09:49 AM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 09:49 AM (IST)
सीमा पर फिर दिखा पाकिस्तानी ड्रोन, बीएसएफ ने की फायरिंग। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, गुरदासपुर/फिरोजपुर। डेरा बाबा नानक में कंटीली तार के पास तीन दिन में चौथी बार पाकिस्तान की तरफ से आया ड्रोन देखा गया। शनिवार रात एक से दो बजे के बीच बीएसएफ की 89 बटालियन की पोस्ट चंदू वडाला और साधावाली पोस्ट में दो अलग-अलग ड्रोन देखे गए। दोनों जगह जवानों ने फायर किया, जिसके बाद ड्रोन पाकिस्तान की तरफ चले गए।

loksabha election banner

रविवार सुबह जवानों ने इलाके में पांच किलोमीटर तक सर्च आपेरशन चलाया, लेकिन कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली। रविवार को बीएसएफ के आइजी महीपाल यादव, गुरदासपुर सेक्टर के डीआइजी राजेश शर्मा व बीएसएफ की 89 बटालियन के कमांडेंट प्रदीप कुमार समेत बीएसएफ के जवानों ने इलाके का जायजा भी लिया।

इससे पहले वीरवार व शुक्रवार रात को भी मेतला पोस्ट के पास ड्रोन देखे गए थे। बीएसएफ के सूत्रों के अनुसार ड्रोन के माध्यम से देशविरोधी ताकतें भारत की तरफ हेरोइन व हथियार भेजने की फिराक में हैं। डीआइजी राजेश शर्मा ने बताया कि रात को दोनों पोस्टों पर बीएसएफ के जवानों ने ड्रोन दिखाई देने पर फायरिंग की।

सुरक्षा एजेंसियां भी जांच में जुटी हैं। ड्रोन की लाइटों पर स्टिकर लगाकर इसे रात के समय भेजा जा रहा है। धुंध पड़ने के कारण सिर्फ आवाज ही सुनाई देती है। जल्द ही आधुनिक यंत्रों के जरिए ड्रोन पर निशाना साधा जाएगा। बीएसएफ के जवान देशविरोधी ताकतों को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए मुस्तैद है। उधर, पठानकोट के बमियाल सेक्टर में भी गांव के लोगों से पूछताछ की गई। एसपी आपरेशन हेमपुष्प शर्मा ने गांव खोजकी चक्क का दौरा कर गांववासियों को चौकन्ना रहने को कहा।

भारत-पाक सीमा पर तस्करों ने की घुसपैठ की कोशिश

भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी तस्करों ने शनिवार रात को ममदोट एरिया में घुसपैठ करने की कोशिश की। बीएसएफ जवानों ने फायरिंग की तो तस्कर वापस भाग गए। बीएसएफ ने इलाके में जब तलाशी अभियान चलाया तो वहां खेतों से दो पैकेटों में दो किलो हेरोइन बरामद हुई। यह क्षेत्र बीएसएफ की 124 बटालियन (अबोहर सेक्टर) के तहत चेक पोस्ट न्यू गजनी वाला के पास सतलुज दरिया से सरहद से सटा है।

यहां कंटीली तार से पाकिस्तानी नशा तस्करों ने शनिवार की रात में घुसपैठ की कोशिश की। सीमा पर तैनात जवानों ने जैसे ही तार के पास हलचल महसूस की तो फायरिंग की। इस पर नशा तस्कर अंधेरे का फायदा उठाते हुए पाकिस्तान की ओर भाग गए। बीएसएफ जवानों ने रविवार सुबह जीरो लाइन सरहद पर बने ट्रैक पर तलाशी अभियान चलाया। वहां कुछ लोगों के पैरों के निशान मिले। आसपास के खेतों से दो किलो हेरोइन भी मिली। अब जांच हो रही है कि हेरोइन किसके लिए भेजी गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.