Move to Jagran APP

सवारियों से ओवरलोड कमर्शियल वाहन दे रहे हादसों को दावत

कमर्शियल वाहन चाहे वो छोटा हो चाहे बड़ा हर तरह के ऐसे वाहनों को संबंधित विभाग की तरफ से सिर्फ कमर्शियल काम करने के लिए ही मंजूरी मिली होती है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Jun 2019 11:24 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jun 2019 11:24 PM (IST)
सवारियों से ओवरलोड कमर्शियल वाहन दे रहे हादसों को दावत
सवारियों से ओवरलोड कमर्शियल वाहन दे रहे हादसों को दावत

सुरिदर खोसला, किला लाल सिंह : कमर्शियल वाहन चाहे वो छोटा हो चाहे बड़ा हर तरह के ऐसे वाहनों को संबंधित विभाग की तरफ से सिर्फ कमर्शियल काम करने के लिए ही मंजूरी मिली होती है। मगर देखा जा रहा है कि ज्यादातर छोटे कमर्शियल वाहनों पर चालकों की तरफ से ओवरलोड सवारियां बिठा जहां ट्रैफिक कानून की धज्जियां उडा़ई जा रही हैं। वहीं इंसानी जिदगियों से भी लगातार खिलवाड़ किया जा रहा है। कमर्शियल वाहनों पर ओवरलोडिग सवारियों की वजह से अनेकों हादसे घटित हो चुके है। जिनमें सैंकड़ों लोगों को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ा है व सैंकडों घायल भी हो चुके हैं। बावजूद इसके अभी तक ऐसे वाहन चालकों ने कोई सबक नहीं लिया तथा न ही पुलिस प्रशासन इस पर कोई सख्ती दिखा रहा है।

loksabha election banner

बटाला-डेरा बाबा नानक रोड पर ऐसे वाहन सवारियों से ओवरलोड हो दौड़ते आम ही देखे जाते हैं। जहां तक कि इन कमर्शियल वाहनों के बिल्कुल पीछे किनारे पर भी कुछ लोग बैठ कर व खडे़ हो सफर कर खुद को हादसे को न्यौता दे रहे हैं। क्योंकि एमरजेंसी में अगर वाहन चालक को वाहन को तेज ब्रेक लगानी पडे़ तो पीछे बैठे व खडे़ लोग बीच सड़क पर गिर गंभीर चोटिल हो सकते है। कानून के मुताबिक तो कमर्शियल वाहन में सवारियां बिठा सफर करना अपराध है। मगर ऐसे कमर्शियल वाहन चालक कमर्शियल वाहन में सिर्फ सवारियां ही नहीं बिठाते बल्कि वाहन को सवारियों से ओवरलोड कर हादसे को बुलावा देते हैं। हैरानी की बात है कि ऐसे कमर्शियल वाहन सवारियों से ओवरलोड हो कई पुलिस थानों व पुलिस नाकों से बेधड़क गुजरते है। मगर अफसोस है कि पुलिस प्रशासन ऐसे वाहनों पर ठोस कार्रवाई नहीं करता। जिसकी वजह से ऐसे वाहन चालकों के हौंसले काफी बुलंद है।इलाके के कीमती लाल, सुखदेव सिंह, बलवंत सिंह, हरदेव सिंह, सुरिदर कुमार आदि ने प्रशासन से मांग की है कि कमर्शियल वाहन पर सवारियां ढोने पर सख्त पाबंदी लगाई जाए। सख्ती से लगाएंगे रोक : ट्रैफिक पुलिस इंचार्ज

इस संबंधी ट्रैफिक पुलिस इंचार्ज परमजीत सिंह विरदी ने कहा कि ट्रैफिक कानून मुताबिक कमर्शियल वाहनों पर सवारियां नहीं बिठाई जा सकती। इस संबंधी वो अभियान चला कमर्शियल वाहनों पर सवारियां बिठाने पर सख्ती से रोक लगाएंगे। उन्होंने आम लोगों से भी अपील की कि संभावित खतरे को देखते खुद भी कमर्शियल वाहनों पर सफर न करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.