Move to Jagran APP

बीच सड़क वृक्ष गिरने से राहगीर हुए परेशानी, बसों का भी बदला रूट बदला

शहरों व देहाती क्षेत्रों में सड़कों पर आए दिन खस्ताहाल वृक्षों के गिरने से रास्ता जाम व बिजली कटौती के मामले सामने आ रहे हैं। खस्ता हाल हो चुके वृक्षों संबंधी जंगलात विभाग को बार-बार अवगत करवाने के बावजूद विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 18 Aug 2018 07:05 PM (IST)Updated: Sat, 18 Aug 2018 07:05 PM (IST)
बीच सड़क वृक्ष गिरने से राहगीर हुए परेशानी, बसों का भी बदला रूट बदला
बीच सड़क वृक्ष गिरने से राहगीर हुए परेशानी, बसों का भी बदला रूट बदला

अशोक कुमार थापा, गुरदासपुर : शहरों व देहाती क्षेत्रों में सड़कों पर आए दिन खस्ताहाल वृक्षों के गिरने से रास्ता जाम व बिजली कटौती के मामले सामने आ रहे हैं। खस्ता हाल हो चुके वृक्षों संबंधी जंगलात विभाग को बार-बार अवगत करवाने के बावजूद विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।

loksabha election banner

शुक्रवार की रात को ऐसी ही घटना एसडी कॉलेज रोड पर घटित हुई। गनीमत यह रही है कि रात का समय होने के चलते वहां से कोई नहीं गुजर रहा था। वृक्ष गिरने से क्षेत्र की तीन घंटे तक बिजली बंद रही और बसों का रूट भी बदलना पड़ा। इससे राहगीरों को काफी परेशानी हुई। घटना की सूचना मिलने के बाद पावरकॉम के कर्मी पहुंचे बिजली बहाल की गई। गुरदासपुर से अमृतसर व पठानकोट से अमृतसर आदि रूट को जाने वाली बसें यहीं से गुजरती हैं, उन्हें भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पूरा सड़़क मार्ग जाम होने के चलते बस चालकों को वाया बाईपास से होकर जाना पड़ा। इससे जहां उनका समय अधिक लगा, वहीं रुट बंद होने के चलते काहनूवान चौंक से सवारियां आदि नहीं मिलने के चलते उन्हें काफी परेशानी भी झेलनी पड़ी। इसके अलावा अमृतसर आदि को जाने वाले यात्री भी रोजाना की तरह काहनूवान रोड पर आकर खड़े होकर बस का इंतजार करते देखे गए। लेकिन काफी देर तक बस न आने के चलते उन्हें वृक्ष गिरने की घटना का पता चलने पर वह खुद एसडी कालेज रोड पर पहुंचे। जहां से वह बस आदि लेकर अपने गंतव्य की ओर रवाना हुए।

पहले भी गिर चुके है खस्ता हाल वृक्ष

इससे पहले भी गुरदासपुर-दीनानगर मार्ग व गुरदासपुर हरदोछन्नी रोड़ पर जंगलात विभाग की ओर से लगाए गए वृक्ष खस्ता हाल होने के चलते बिना आंधी के गिर चुके है। विभाग ने इससे भी सबक नहीं लिया और शुक्रवार की रात को फिर से घटना घटित हो गई। इस संबंधी कुछ समाजिक संस्थाओं व समाज सेवी लोगों ने विभाग से मांग की थी कि जिन जगहों पर विभाग की ओर से लगाए गए वृक्ष अपनी आयु पुरी कर चुके है, उनकी कटाई करवाई जाए। ताकि कोई जानी नुक्सान न हो सके। विभाग की बार बार अनदेखी के चलते घटनाएं घटित होती जा रही है। लेकिन विभाग के अधिकारी इस संबंधी कार्रवाई करने की बजाए हाथ पर हाथ रख कर बैठे हुए है।

छात्राएं भी हुई परेशान

इसी रोड़ पर एसडी कालेज है। इसके चलते काफी मात्रा में इस कालेज में लड़कियां विभिन्न कोर्स करने के लिए शहर व साथ लगते सीमावर्ती क्षेत्रों से कालेज आती है। लेकिन शुक्रवार की रात को वृक्ष गिरने से ब्लाकेज हुए रास्ते के चलते उन्हें अपने वाहन को वाया बाईपास तथा शहर के अन्य रास्तों से होकर कालेज पहुंचना पड़ा। इससे यहां छात्राएं कालेज के समय सारिणी के अनुसार लेट कालेज पहुंची। वहीं कालेज स्टाफ को भी परेशानी झेलनी पड़ी। कुछ स्टाफ व छात्राएं पैदल होने के चलते समय पर कालेज पहुंच गई। लेकिन जिनके पास वाहन व चार पहिया वाहन थे, उन्हें काफी परेशानी झेलनी पड़ी।

प्रस्ताव सरकार को भेजा गया : डीएफओ

इस संबंधी जब जंगलात विभाग के डीएफओ बैलबर्ट सैमसन ने बताया कि जैसे ही उन्हें घटना संबंधी पता चला तो वह तुरंत वहां पर पहुंचे और जेसीबी की सहायता से वृक्ष को उठाया गया। उन्होंने कहा कि जल्द ही सरकार से प्रपोजल लेकर खस्ता हाल हो चुके वृक्षों की कटाई करवाई जाएगी। ताकि लोगों को किसी भी मुश्किल का सामना न करना पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.