Move to Jagran APP

बूंदाबांदी से किसान चिंतित, आज भी बारिश होने की संभावना

रविवार सुबह गुरदासपुर क्षेत्र में बूंदाबांदी हुई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 06:41 PM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 06:41 PM (IST)
बूंदाबांदी से किसान चिंतित, आज भी बारिश होने की संभावना
बूंदाबांदी से किसान चिंतित, आज भी बारिश होने की संभावना

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : रविवार सुबह गुरदासपुर क्षेत्र में बूंदाबांदी हुई। इससे मौसम ठंडा होने के साथ-साथ किसानों के पसीने छुड़ा दिए हैं। किसानों को धान के साथ ही गेहूं की बिजाई लेट होने का डर भी सताने लगा है। उधर बूंदाबांदी से अधिकतम तापमान 25 डिग्री और न्यूनतम 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

loksabha election banner

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भी बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है। यदि ऐसा होता है तो किसानों की चिता और भी बढ़ जाएगी। देखा जाता है कि जब-जब किसान धान की कटाई के लिए आगे बढ़ता है, बरसात उनके मार्ग में बाधा बन जाती है। धान के साथ ही गेहूं की बिजाई भी अब बारिश से लेट होने लेगी है। गेहूं की अग्रिम किस्मों की बिजाई के लिए यह उचित समय था, लेकिन मौसम की बेरुखी किसानों पर भारी पड़ रही है। बरसात से मौसम में ठंडक बढऩे के साथ की किसानों की टेंशन भी बढ़ गई। आज भी पूरा दिन रहेंगे बादल छाए

मौसम विभाग की मानें तो सोमवार को भी पूरा दिन बादल छाए रहने के आसार है। जिले में कई जगह हल्की बरसात भी हो सकती है। किसानों के लिए सुखद यह है कि मंगलवार को आसमान साफ रहेगा और आगे भी मौसम किसानों के हित में ही रहेगा। इसके बाद किसान अपना खेती संबंधी कार्य निपटा सकेंगे। किसानों का कहना है कि बरसात का दौर यूं ही जारी रहा तो वह कहीं के नहीं रहेंगे। बेबस किसान इस समय भगवान से अच्छे दिनों की आस कर रहा है। सता रही चिता

किसान हरदेव सिंह, मलकीयत सिंह, अमरीक सिंह आदि किसानों ने कहा कि कड़ी मेहनत से वह फसल की रोपाई करते है। मगर हर बार उन्हें प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ता है। उन्हें फसल की बिजाई पर फिर से खर्च करना पड़ेगा। गेहूं की बिजाई का उचित समय भी निकलता जा रहा है। इससे गेहूं की फसल की बिजाई देरी से होने पर पैदावार प्रभावित होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.