Move to Jagran APP

स्वछता अभियान को ग्रहण लगा रहे मेन रोड पर लगे कूड़े के बड़े ढेर

मेन रोड पर लगे कूड़े के बड़े ढेर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्व'छता अभियान को ग्रहण लगा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 04:08 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 04:08 PM (IST)
स्वछता अभियान को ग्रहण लगा रहे मेन रोड पर लगे कूड़े के बड़े ढेर
स्वछता अभियान को ग्रहण लगा रहे मेन रोड पर लगे कूड़े के बड़े ढेर

सु¨रदर खोसला, किला लाल ¨सह : मेन रोड पर लगे कूड़े के बड़े ढेर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को ग्रहण लगा रहे हैं। 15 सितंबर को एक बार फिर से प्रधानमंत्री मोदी ने सभी भारतवासियों को स्वछता अभियान में हिस्सा लेकर सफाई के लिए प्रेरित किया गया, मगर साफ-सफाई से दूर रहने वाले लोगों ने फिर से सफाई की तरफ ध्यान देना उचित नहीं समझा। इसकी ताजा मिसाल बटाला-डेरा बाबा नानक रोड पर अड्डा धर्मकोट बग्गा के नजदीक मेन रोड पर लगे गंदगी के बड़े ढेर से मिल रही है।

loksabha election banner

इस स्थान पर पिछले कई वर्षों से इसी तरह गंदगी के ढेर देखने को मिल रहे है । जिसे ना तो संबंधित ग्राम पंचायत व ना ही प्रशासन ने हटवाने का प्रयास किया व न ही लोगों को मेन रोड पर गंदगी के ढेर लगाने से रोकने का कोई प्रयत्न किया गया।जिस जगह गंदगी के ढेर लगाये गये है वहां से करीब 150 गज की दूरी पर ऐतिहासिक गुरूद्वारा उठीयां साहिब सुशोभित है। इस कूड़े के ढेर पर आवारा कुत्ते अपना भोजन ढूंढने के लिए आम ही घूमते रहते है जो आते-जाते दोपहिया वाहनों के पीछे भागते है जिसकी वजह से किसी समय भी कोई अप्रिय घटना जहां घट सकती है।

बटाला-डेरा बाबा नानक रोड पर काफी ट्रैफिक रहती है व ट्रैफिक के हिसाब से इस रोड की चौड़ाई काफी कम है व कूड़े के ढेर सड़क पर फैले हुए है जिसकी वजह से इस कूड़े के ढेर ने 3-4 फुट सड़क भी अपनी चपेट में ली हुई है व जहां यह कूड़े के ढेर लगे है वहां पर खतरनाक मोड़ है जिससे सड़क पर हादसे का खतरा भी बना हुआ है।थोड़ी सी बरसात के बाद यह कूड़ा सड़क पर फैल दोपहिया वाहन चालकों के लिए मुसीबत बन जाता है व उसमें से बदबू भी उठती रहती है। गंदगी की वजह से म खी मच्छरों की जहां भरमार है जो किसी समय भी भयंकर बीमारियों को बुलावा दे सकते है।इलाके के निखिल कुमार, निशान ¨सह, केवल ¨सह, कुलदीप ¨सह, ज¨तदर ¨सह आदि ने प्रशासन से मांग की है कि सड़क के किनारे गंदगी के ढेर लगाने पर स ती से पाबंदी लगाई जाये व जल्द जहां से कूड़े के ढेर हटवाये जायें।

जल्द कूड़े के ढेर को उठवा दिया जाएगा : सरपंच

इस संबंधी गांव ईसा नगर के सरपंच गुरनाम मसीह से बात की गई तो उन्होने कहा कि गांव में कूड़ा फेंकने के लिए कोई जगह ना होने की वजह से ज्यादातर गांववासी सड़क के किनारे कूड़ा फेंक देते है। इसकी वजह से जहां कूड़े का काफी बड़ा ढेर लग चुका है। उन्होने कहा कि जल्द ही जहां से कूड़े के ढेर उठवा दिया जाएगा व लोगों को भी सड़क के किनारे कूड़ा फैंकने पर रोक लगाई जायेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.