Move to Jagran APP

अधिकतम मतदान कर अपने मतदान केंद्र की प्रतिष्ठा बढ़ाएं : डीसी

डीसी सह जिला चुनाव अधिकारी मोहम्मद इशफाक ने कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव 2017 के दौरान जिन मतदान केंद्रों पर राज्य में मतदान 77.40 फीसद से कम रहा था वहां पर मतदान फीसद बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Dec 2021 04:39 PM (IST)Updated: Thu, 02 Dec 2021 04:39 PM (IST)
अधिकतम मतदान कर अपने मतदान केंद्र की प्रतिष्ठा बढ़ाएं : डीसी

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : डीसी सह जिला चुनाव अधिकारी मोहम्मद इशफाक ने कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव 2017 के दौरान जिन मतदान केंद्रों पर राज्य में मतदान 77.40 फीसद से कम रहा था वहां पर मतदान फीसद बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसे मतदान केंद्रों पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए सभी निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। मतदाता जागरूकता और मतदान मशीनों के बारे में जागरूकता के लिए निर्वाचन क्षेत्रों में संचालित मोबाइल वैन के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

loksabha election banner

डीसी जिले के लोगों को संदेश देते हुए कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान आपके मतदान केंद्र पर मतदान राज्य के औसत से काफी कम था। आपसे विशेष रूप से आग्रह है कि आगामी विधानसभा चुनाव 2022 में अधिक से अधिक वोट डालें और अपने मतदान केंद्र की प्रतिष्ठा बढ़ाएं। जिन गांवों/शहरों में मतदान कम हुआ है, वहां के धार्मिक स्थलों से घोषणा कर मतदाताओं को सूचित किया जाए। सहायक निर्वाचक निबंधन अधिकारी, नोडल अधिकारी स्वीप, संबंधित पर्यवेक्षक एवं बीएलओ संयुक्त रूप से 80 से अधिक मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं की पहचान कर उन्हें मतदान के लिए जागरूक करने के लिए मतदान केंद्रों का दौरा करेंगे। गांवों में ट्रैक्टर रैलियों के माध्यम से मतदाताओं को अधिक जागरूक किया जाए। मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए बूथ स्तर पर बीएलओ, आंगनबाडी, आशा वर्कर, नंबरदार, चौकीदार, वालंटियर्स के माध्यम से स्वीप गतिविधियां संचालित की जाए। उन्होंने विधानसभा चुनाव 2022 को ध्यान में रखते हुए भारत चुनाव आयोग के निर्देशानुसार आदर्श मतदान केंद्रों की स्थापना के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को पहले से पूरा करने के भी निर्देश दिए।

डीसी ने जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) को मतदाता जागरूकता बढ़ाने के लिए स्कूलों और कालेजों के छात्रों की मदद से रैलियों आदि के माध्यम से गतिविधियों का संचालन करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि बूथों पर चुनावी साक्षरता क्लब के सदस्यों का गठन सुनिश्चित किया जाए और मतदाताओं में ज्यादा से ज्यादा जागरूकता पैदा की जाए। उन्होंने कोआर्डीनेटर नेहरू युवा केंद्र व इंचार्ज जिला हेरिटेज सोसायटी को अपने वालंटियर/भंगड़ा टीम व ढोली आदि के माध्यम से गांवों व शहरों में वोट पोल करने के लिए मतदाताओं को अधिक से अधिक जागरूक करने के निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.