Move to Jagran APP

बटाला के उघोगों को दोबारा खड़ा करने में कलस्ट योजना अहम

बटाला शहर के उद्योगपतियों को आ रही समस्याओं के हल के लिए और बटाला उद्योग को दोबारा चलाने के लिए उद्योग विभाग द्वरा बटाला क्लब में उद्योगपतियों से एक मी¨टग की गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 06:48 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 06:48 PM (IST)
बटाला के उघोगों को दोबारा खड़ा करने में कलस्ट योजना अहम

संवाद सहयोगी, बटाला : बटाला शहर के उद्योगपतियों को आ रही समस्याओं के हल के लिए और बटाला उद्योग को दोबारा चलाने के लिए उद्योग विभाग द्वरा बटाला क्लब में उद्योगपतियों से एक मी¨टग की गई। इसमें उद्योग विभाग और नेशनल स्माल इंडस्ट्री कार्पोरेशन लिमिटेड के अधिकारी शामिल हुए।

loksabha election banner

उन्होंने बटाला के उद्योगपतियों को केंद्र व राज्य सरकार की औद्योगिक नीतियों से अवगत करवाया। मी¨टग के दौरान जनरल मैनेजर जिला उद्योग केंद्र बटाला सुखपाल ¨सह ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा वर्ष 2017 में नई उद्योग नीति लागू की गई है और यह नीति पूरी तरह उद्योग पक्षीय नीति है। यह पॉलिसी बिल्कुल पेपरलेस पॉलिसी है और एक पोर्टल के जरिए ही उद्योगपति अपने आप को रजिस्टर्ड करके उद्योगों के लिए सारी मंजूरियां लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है। उन्होंने बताया कि उद्योगपति को किसी दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है। इस नीति के तहत जहां नए उद्योग को लगाने के लिए सरकार द्वारा छूट दी गई है, वहीं साथ ही पहले चल रहे उद्योग के विस्तार, आधुनिकीकरण आदि पर भी बड़ी छूट दी जा रही है।

उन्होंने उद्योगपतियों को क्लस्टर योजना के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि उद्योगपति एक कलस्टर बनाकर काम कर सकते हैं। इसके लिए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता भी दी जाएगी। बटाला उद्योग को दोबारा खड़ा करने में कलस्टर योजना अपना अहम योगदान पा सकती है। बटाला के उद्योगपतियों को इस ओर आना चाहिए। बटाला इंडस्ट्री फोकल प्वाइंट एसोसिएशन के प्रधान पवन कुमार पम्मा ने कहा कि आज की मी¨टग में उद्योगपतियों को बहुत सारी जानकारी मिली है। बहुत जल्द पंजाब के उद्योग मंत्री बटाला में पहुंच कर उद्योगपतियों के साथ मी¨टग करेंगे। इस अवसर पर उद्योगपति राकेश अग्रवाल, इंद्र सेखड़ी, वीएम गोयल, विनेश शुक्ला, र¨वदर हांडा व अन्य उद्योगपति मौजूद थे। सरहदी क्षेत्रों को है और भी छूट, बटाला के उद्योगपति फायदा उठाएं

जीएम ने बताया कि सरकार द्वारा सरहदी क्षेत्र के लिए और भी छूट दी गई है, जिससे बटाला के उद्योगपति फायदा उठा सकते हैं। नेशनल स्माल इंडस्ट्री कार्पोरेशन लिमिटेड के जोनल जनरल मैनेजर गुरपाल ¨सह ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा छोटे और मध्यम उद्योगों के विकास के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनसे बटाला के उद्योगपति लाभ ले सकते हैं। नए उद्योग लगाने पर दी जा रही है सब्सिडी

सरकार द्वारा नए उद्योग लगाने और पुराने के विस्तार के लिए बैंक लोन दिए जा रहे हैं। इसके साथ ही सब्सिडी दी जा रही है। बटाला के उद्योगपतियों को अपने उद्योगों में नवीनता लानी पड़ेगी और बाजार से मुकाबला करना पड़ेग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.