संवाद सूत्र, बटाला : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक योग करने के उत्सुक साधकों में भारी उत्साह देखा गया। लोग सूर्य उगने से पहले ही अपने परिवारों सहित आयोजन स्थलों पर पहुंच गए। कई स्थानों पर तो मांगलिक कार्यो जैसा वातावरण देखा गया।

शहर की विभिन्न संस्थाओं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, आर्ट आफ लिविग, भारतीय योग संस्थान, आरोग्य भारती, खेड भारती, पतंजलि योगपीठ, सेवा भारती, राम योग केंद्र की ओर से शहर के लगभग दो दर्जन के करीब सर्वजनिक स्थलों और पैलेस इत्यादि में सामूहिक रूप से योग साधना का आयोजन किया गया। इसमें सैकड़ों की संख्या में साधक उपस्थित हुए। इसके अतिरिक्त विभिन्न शिक्षण संस्थाओं की ओर से ग्रीष्म कालीन छुट्टियों के बावजूद डिजिटल प्लेटफार्म से जुड़ते हुए बच्चों द्वारा योग की क्रियाएं की गई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा श्री राम तलाई मंदिर में योगाचार्य शक्ति हांडा और डाक्टर नरिदर खुल्लर की ओर से केंद्र सरकार द्वारा जारी प्रोटोकाल के अनुसार योग करवाए गए।

कार्यक्रम के समापन पर मंदिर अध्यक्ष अरुण अग्रवाल और मंदिर ट्रस्टियों की ओर से नींबू पानी साधकों में बांटा गया। समाधि रोड पर स्थित शीतला माता मंदिर में भारतीय योग संस्थान के प्रमुख योगाचार्य हर्ष हांडा, नवीन कुमार तथा स्वीटी महाजन की ओर से साधकों को योग करवाया गया। वीर हकीकत राय की समाधि पर पतंजलि योगपीठ की ओर से योग गुरु यशपाल द्वारा उपस्थित लोगों को योग के गुर बतलाए गए। इसी तरह हजीरा पार्क में खेड भारती द्वारा आयोजित जो कार्यक्रम में पंकज महाजन ने 30 के करीब अलग-अलग योग साधकों से करवाए गए। ग्रीन एवेन्यू स्थित डीएवी प्राइमरी स्कूल में योग कार्यक्रम में पहुंचे जिला संघचालक कुलदीप महाजन और नगर संघचालक केएल का साधकों द्वारा फूल मालाएं डालकर भव्य स्वागत किया गया। दोनों पदाधिकारियों द्वारा इस अवसर पर योग की महिमा का बखान किया गया। कादियां रोड पर स्थित रंधावा पैलेस में राम योग केंद्र द्वारा आयोजित कार्यक्रम में राम लूथरा की तरफ से साधकों को योग सिखलाया गया। सेवा भारती ने सुमित भारद्वाज के नेतृत्व में अधिकतर योग करने वाले स्थानों पर पहुंचकर 500 के करीब आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से तैयार इम्युनिटी बढ़ाने वाले काढ़े के पैकेट शहरवासियों में बांटे गए। कुल मिलाकर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को शहरवासियों ने एक पर्व की तरह मनाया।

Edited By: Jagran