Move to Jagran APP

किसानों की आमदनी बढ़ाने में सहायक होंगे फार्मर प्रोड्यूसर आर्गेनाइजेशन

छोटे किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए भारत सरकार के निर्देशों के तहत फार्मर प्रोड्यूसर आर्गेनाइजेश (एफपीओ) ग्रुप बनाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Jul 2021 04:09 PM (IST)Updated: Fri, 02 Jul 2021 04:09 PM (IST)
किसानों की आमदनी बढ़ाने में सहायक होंगे फार्मर प्रोड्यूसर आर्गेनाइजेशन

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : छोटे किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए भारत सरकार के निर्देशों के तहत फार्मर प्रोड्यूसर आर्गेनाइजेश (एफपीओ) ग्रुप बनाए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट के लिए सीमावर्ती जिला गुरदासपुर के तीन ब्लाको बटाला, काहनूवान व डेरा बाबा नानक का चयन किया गया है।

loksabha election banner

एफपीओ की जिला स्तरीय मानिटरिग कमेटी की अध्यक्षता करते हुए डीसी मोहम्मद इशफाक ने बताया कि एफपीओ किसानों की आमदनी बढ़ाने और कृषि सेक्टर में नौजवानों को रोजगार के अधिक अवसर देने में कारगर साबित होंगे। भारत सरकार द्वारा देश भर में दस हजार एफपीओ बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके तहत जिला गुरदासपुर के तीन ब्लाकों डेरा बाबा नानक, बटाला व काहनूवान से शुरुआत करते हुए अधिक से अधिक किसानों के एफपीओ बनाए जाएंगे। डीसी ने बताया कि एफपीओ का गठन कलस्टर आधारित बिजनेस आर्गेनाइजेशन द्वारा किया जाएगा और इनकी ओर से पांच साल तक हर तरह की तकनीकी सहायता दी जाएगी। एक एफपीओ में 300 से 500 तक किसान शामिल हो सकते हैं। किसानों को इस समूह द्वारा एक-दूसरे के सहयोग से फसलों की पैदावार की जाएगी। हर सदस्य किसान को अपने द्वारा दो हजार रुपये के करीब अंशदान डालना पड़ेगा और शेष खेती औजार, दवाइयां आदि के लिए जो भी आर्थिक सहायता की आवश्यकता होगी, वह नाबार्ड द्वारा दी जाएगी। एक एफपीओ कृषि से संबंधित किसी भी प्रोजेक्ट के लिए दो करोड़ तक कर्जा ले सकता है।

डीसी ने बताया कि एफपीओ के गठन से छोटे किसान जब एकत्र हों जाएंगे तो वह नाबार्ड की सहायता के साथ मिलकर कृषि औजार खरीद सकेंगे। उनकी खेती लागत कम की जाएगी और पैदावार व आमदन में बढ़ोत्तरी की जाएगी। किसानों को बढि़या प्रकार के बीज दिए जाएंगे ताकि फसलों का झाड़ अधिक हो सके। डीसी ने कृषि अधिकारियों को हिदायत की कि किसानों को इस प्रोजेक्ट के बारे में बताएं और एफपीओ के सदस्य बनाएं। सरकार की ये योजना किसानों की आमदनी बढ़ाने में अहम रोल अदा करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.