Move to Jagran APP

एक-दूसरे को गले मिलकर बोले, ईद मुबारक

शनिवार को क्षेत्र में ईद-उल-फितर का पवित्र त्यौहार धार्मिक आस्था के साथ धूम धाम से मनाया। माह रमजान के तीस रोजों के समापन पर अल्लाह का शुक्र अदा करने के लिए शनिवार को प्रात: ही लोग मस्जिदों में आने आरंभ हो गए। यहां दो रकात नमाज ईद उल फितर अदा की गई तथा एक दूसरे को गले लगाकर ईद की खुशी को साथ सांझा किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jun 2018 05:40 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jun 2018 05:40 PM (IST)
एक-दूसरे को गले मिलकर बोले, ईद मुबारक

संवाद सहयोगी, कादियां : शनिवार को क्षेत्र में ईद-उल-फितर का पवित्र त्यौहार धार्मिक आस्था के साथ धूम धाम से मनाया। माह रमजान के तीस रोजों के समापन पर अल्लाह का शुक्र अदा करने के लिए शनिवार को प्रात: ही लोग मस्जिदों में आने आरंभ हो गए। यहां दो रकात नमाज ईद उल फितर अदा की गई तथा एक दूसरे को गले लगाकर ईद की खुशी को साथ सांझा किया।

loksabha election banner

इस अवसर पर विश्व शांति, देश की एकता अखंडता तथा आपसी भाईचारे को मजबूत करने के लिए हाथ उठा कर दुआ मांगी गई। शनिवार तो भारी संख्या में मुस्लिम महिलाएं और बच्चे भी सुंदर वस्त्र धारण कर ईद की नमाज में शामिल हुए। हर चेहरा खुश नजर आ रहा था। मुस्लिम वर्ग के वह लोग जो बीमारी या किसी मजबूरी के चलते मस्जिद नही आए थे, उन्हें मिलने के लिए मित्र रिश्तेदार घरों तक पहुंचे उनके साथ अपनी खुशी को सांझा किया। ईद के दिन अपने गिले शिकवों को दूर करने की जहां शिक्षा है, वही ईद के दिन छोटे बच्चों को ईद का तोहफा अर्थात नकद पैसे देने का रिवाज है। ईद के अवसर पर मंत्री तृप्त राजिन्द्र ¨सह बाजवा ने मुख्यातिथि के रूप में शामिल होकर सभी को ईद की बधाई दी।

इसी प्रकार गरीबों को दान देना भी अनिवार्य है। आज क्षेत्र के सैकड़ों गरीब लोग यहां आए हुए थे, जिन्हें खैरात दी गई। आने वाले सभी मेहमानों को लंगर खिलाया गया। ईद के रोज अपने बिछड़ों को याद करते हुए सैकड़ों लोग यहां के कब्रिस्तानों में दुआ करने भी पहुंचे। प्रशासन ने सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए हुए थे।

इस मौके पर यूथ अकाली दल (बादल) के सीनियर नेता नरिन्दर ¨सह सेखवां, एसजीपीसी मेंबर गुरिन्द्रपाल ¨सह गोरा, गगनदीप ¨सह, गिन्नी भाटिया एमसी, विजय कुमार एमसी, सुखविन्द्र पाल ¨सह, सुख भाटिया, भाजपा नेता अशोक शर्मां, कैप्टन चरणजीत ¨सह, मलकीयत ¨सह सरपंच, रणजीत ¨सह सरपंच, सुरेन्द्र पप्पी शर्मा, डा . अजय कुमार छाबड़ा, उप प्रधान शिव सेना समाजवादी उत्तर भारत सहित क्षेत्र के हिन्दू, ईसाई सिख भाईचारे के लोगों ने मुस्लिम भाईचारे को ईद की बधाई दी ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.