Move to Jagran APP

गुरदासपुर में दशहरा पर्व पर न मेला लगेगा न दिखेंगे गगनचुंबी पुतले, महज रस्मी होगा रावण दहन

रविवार को पूरे देश में दशहरा पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। इस बार दशहरे पर कोरोना का असर साफ दिखाई दे रहा है। इसी के चलते गुरदासपुर के इतिहास में पहली बार रावण मेघनाथ व कुंभकर्ण के बड़े पुतले नहीं जलाएंगे और न ही मेला लगाया जाएगा।

By Edited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 06:25 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 09:36 AM (IST)
गुरदासपुर में दशहरा पर्व पर न मेला लगेगा न दिखेंगे गगनचुंबी पुतले, महज रस्मी होगा रावण दहन
इस बार नहीं जलाया जाएंगे इस तरह पुतले।

गुरदासपुर [सुनील थानेवालिया]। रविवार को पूरे देश में दशहरा पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। इस बार दशहरे पर कोरोना का असर साफ दिखाई दे रहा है। इसी के चलते गुरदासपुर के इतिहास में पहली बार रावण, मेघनाथ व कुंभकर्ण के बड़े पुतले नहीं जलाएंगे और न ही मेला लगाया जाएगा। हालांकि दूसरी तरफ जिला प्रशासन दशहरे मेले को लेकर पूरी तरह से मुस्तैद है और सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर शहर के विभिन्न नाकों पर 200 के करीब पुलिस कर्मचारी तैनात रहेंगे। ताकि कोई भी असामाजिक तत्व किसी तरह की घटना को अंजाम न दे सकें।

loksabha election banner

शहर के सरकारी कालेज, तीन नंबर इंपू्रवमेंट ट्रस्ट व पुरानी मंदिर गुरदासपुर में हर साल दशहरा मनाया जाता था। इस बार यहां पर केवल रस्मी तौर पर पुतले जलाए जाएंगे। इस बार कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए शहर की विभिन्न रामलीला नाटक कमेटियों के पदाधिकारियों द्वारा संयुक्त बैठकर पहले से ही यह फैसला कर लिया गया था कि इस बार न तो शहर में कोई रामलीला करवाई जाएगी और न ही दशहरा पर मेले लगाए जाएंगे। इस पर सभी कमेटियों द्वारा सर्वसम्मति से अपनी सहमति जताई गई। हालांकि यह भी फैसला लिया गया कि जिन जिन जगहों पर दशहरा मेले लगते है, वहां पर शगुन के तौर पर छोटे छोटे पुतले बनाकर कमेटियों द्वारा जलाए जाएंगे। जहां पर आम लोगों को नहीं बुलाया जाएगा। इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि कोरोना वायरस के दौरान लोगों की सेहत से किसी भी तरह का कोई खिलवाड़ न हों।

पुतले जलाने का किया जाएगा शगुन

दशहरा मेला प्रबंधक कमेटी सरकारी कालेज गुरदासपुर के प्रधान जोगिंदर कालिया व दशहरा मेला प्रबंधक कमेटी इंप्रूवमेंट ट्रस्ट स्कीम नंबर सात के प्रधान हरदीप सिंह रियाड़ ने बताया कि इस बार दशहरा मेला बड़े स्तर पर नहीं करवाया जाएगा। रावण, मेघनाथ व कुंभकर्ण के छोटे पुतले बनाकर रस्म अदायगी के लिए त्योहार को मनाया जाएगा।

सुरक्षा का रहेगा पूरा प्रबंध

मामले संबंधी डीएसपी सिटी सुखपाल सिंह ने बताया कि दशहरा के मद्देनजर शहर में सुरक्षा के विशेष प्रबंध किए गए हैं। शहर में विभिन्न नाकों पर 200 के करीब कर्मचारी तैनात रहेंगे। शहर में आने जाने वाले हर व्यक्ति की विशेष रूप से जांच करेंगे ताकि शांतमय तरीके से मनाया जा सकें। उन्होंने लोगों से अपील की है कि त्योहार मनाने के साथ कोरोना वायरस को भी ध्यान में रखें और शारीरिक दूरी व मास्क का इस्तेमाल हर हालत में यकीनी बनाया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.