Move to Jagran APP

नहरी पानी मुहैया न होने से किसान हो रहे परेशान

गेहूं की कटाई के बाद सीमावर्ती ब्लाक के अधीन पड़ते दर्जनों रजवाहों से नहरी पानी न मिलने से किसानों को महंगे दाम के डीजल से पानी देने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। पानी की किल्लत के कारण सब्जियों व पशुओं का हरा चारा बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। 20 मई से पंजाब सरकार की हिदायतों पर धान की पनीरी लगाने के चलते किसान अपने खेतों में पानी लगाने के लिए मशक्कत कर रहे है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 May 2018 06:51 PM (IST)Updated: Thu, 17 May 2018 06:51 PM (IST)
नहरी पानी मुहैया न होने से किसान हो रहे परेशान

संवाद सहयोगी, कलानौर : गेहूं की कटाई के बाद सीमावर्ती ब्लाक के अधीन पड़ते दर्जनों रजवाहों से नहरी पानी न मिलने से किसानों को महंगे दाम के डीजल से पानी देने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। पानी की किल्लत के कारण सब्जियों व पशुओं का हरा चारा बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। 20 मई से पंजाब सरकार की हिदायतों पर धान की पनीरी लगाने के चलते किसान अपने खेतों में पानी लगाने के लिए मशक्कत कर रहे है।

loksabha election banner

किसान जस¨वदर ¨सह पुत्र रघुबीर ¨सह निवासी नानोहानी, काबिल ¨सह, मनदीप ¨सह, मोहन ¨सह, हरभजन ¨सह, सुच्चा ¨सह भंडाला आदि ने संयुक्त तौर पर बताया कि सरकार किसानों को विभिन्न सुविधाएं देने की बात करती है, वहीं आज तक इस क्षेत्र के सैकड़ों गांवों को नहरी पानी मुहैया करवाने वाले रनियां रजबाहे की सफाई नहीं की गई। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में धान की बिजाई के दौरान इस रजबाहे में पानी का बहाव तेज होने से ओवरफ्लो होने के कारण किसानों का बड़ा नुक्सान करेगा, लेकिन आज तक इस रजबाहे में उगी जड़ी बूटी आदि की सफाई नहीं की गई।

थ्री फेज बिजली सप्लाई में वृद्धि की मांग

क्षेत्र में पिछले कई दिनों से ट्यूबवेल मोटरों की थ्री फेज बिजली न मात्र आ रही है। इसके चलते उन्हें भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। किसानों ने बताया कि अभी तक नहरी पानी की सप्लाई भी शुरू नहीं हुई है और मोटरों की बिजली बंद रहने के चलते पशुओं का हरा चारा आदि भी प्रभावित हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस समय बिजली रात के समय आने के कारण खेतों को पानी देना अति मुश्किल हो गया है। जबकि धान की बिजाई व अग्रिम चारे की बिजाई करने के लिए खेतों को तैयार करने के लिए पानी की बड़ी मात्रा में जरूरत है। किसानों ने पावरकॉम के अधिकारियों से मांग की है कि मोटरों की बिजली निरंतर दी जाए , ताकि किसान अपने खेतों में पानीक की ¨सचाई कर सके और पानी की कमी से प्रभावित हो रही फसलों को बचाया जा सके।

रजबाहों की सफाई जल्द होगी : एक्सईएन

नहरी विभाग के एक्सईएन जगदीश राज का कहना है कि रजबाहों की सफाई जल्द करवाई जा रही है। यदि किसानों को 20 जून से पहले नहरी पानी खेतों की ¨सचाई के लिए लेना है तो वह संबंधित नहरी विभाग के पटवारी या बेलदार के साथ संपर्क करके पानी की मांग करे ,ताकि मांग के अनुसार उन्हें नहरी पानी मुहैया किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.