Move to Jagran APP

केंद्रीय जेल के 54 कैदी कोरोना पाजिटिव, मोगा व लुधियाना की जेलों में शिफ्ट

कोरोना वायरस भयंकर स्थिति की ओर बढ़ता जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Apr 2021 05:23 PM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 06:03 PM (IST)
केंद्रीय जेल के 54 कैदी कोरोना पाजिटिव, मोगा व लुधियाना की जेलों में शिफ्ट

संवाद सहयोगी, गुरदासपुर : कोरोना वायरस भयंकर स्थिति की ओर बढ़ता जा रहा है। वीरवार को केंद्रीय जेल में एक साथ 54 कैदी कोरोना पाजिटिव मिलने से जिला प्रशासन व जेल अधिकारियों में हड़कंप मच गया है। इसका पता चलने पर जिला प्रशासन के हाथ-पांव फूलने शुरू हो गए। जेल प्रशासन ने पाजिटिव पाए गए कैदियों को दूसरे जिलों की जेलों में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटरों में शिफ्ट कर दिया है।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार केंद्रीय जेल गुरदासपुर के 106 कैदियों के बुधवार को कोरोना के सैंपल लिए गए थे। इसकी रिपोर्ट वीरवार सुबह आई तो 54 कैदी पाजिटिव मिले। इसके तुरंत बाद पाजिटव कैदियों को मोगा व लुधियाना की जेलों में बने क्वारंटाइन सेंटरों में भेज दिया गया। वहीं जेल प्रशासन ने पूरी जेल को सैनिटाइज किया। खास तौर पर बैरकों में अच्छे से स्प्रे करवाई गई। कोरोना मरीजों के पाए जाने के बाद केंद्रीय जेल में कैदियों से मुलाकात पर पूर्ण तौर पर पाबंदी लगा दी गई है। अब जेल में 685 कैदी बचे हैं। इनके भी सैंपल लिए जाएंगे। इस संबंधी जब केंद्रीय जेल के सुपरिटेंडेंट बलकार सिंह भुल्लर से बात की गई तो उन्होंने कहा कि जेल के 54 कैदी कोरोना पाजिटव पाए गए हैं। सभी को सुबह मोगा व लुधियाना जेल में शिफ्ट कर दिया गया है। जेल को पूरी तरह से सैनिटाइज किया गया है। बाहर से कैदियों को मिलने आने वालों पर पूर्ण तौर पर पाबंदी लगा दी गई है। वोटर लिस्ट से शिनाख्त कर 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगाए जाएंगे टीके

डीसी मोहम्मद इशफाक ने बताया कि जिले में बढ़ रहे कोरोना के प्रकोप की रोकथाम के लिए कोरोना वैक्सीनेशन टीमों का गठन किया गया है। टीमों की ओर से 45 से अधिक उम्र के फ्रंट लाइन वर्कर, सेहत सेवा कर्मियों को वैक्सीनेशन डोज 30 अप्रैल 2021 तक लगाई जाएगी। गठित टीमें अलाट किए गए चार-पांच गांवों या वार्डो में जाकर काम करेंगी। वैक्सीनेशन टीम में वैक्सीनेटर (सीएचओ, एएनएम, स्टाफ नर्स, रूरल फार्मासिस्ट), वैरीफायर, बूथ लेवल अफसर, आशा वर्कर, आंगनबाड़ी वर्कर व नर्सिग कालेज के विद्यार्थियों की टीम होगी, जो वैक्सीनेशन के काम को पूरा करेंगे। यह टीम आपसी तालमेल रखेंगी तथा 30 अप्रैल 2021 तक टीमों को दिए गए गांवों, वार्डो में जो भी 45 साल से अधिक आयु के लोग हैं, उनको कोविड वैक्सीन की पहली डोज देना यकीनी बनाएंगे। इस उद्देश्य से बूथ लेवल अधिकारी द्वारा उनके पास उपलब्ध वोटर सूचियों से 45 साल की आयु के लोगों की शिनाख्त की जाएगी और उनकी लिस्ट भी तैयार की जाएगी। इसके अलावा जो लोग कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवा चुके हैं उनके नाम के आगे पहली वैक्सीन डोज की टीक लगाई जाएगी। जो रह गए हैं उनको घर-घर जाकर वैक्सीन की पहली डोज लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। टीकाकरण के लिए सरपंचों व पार्षदों का लिया जाएगा सहयोगी

डीसी मोहम्मद इशफाक ने बताया कि बूथ लेवल अफसरों द्वारा गांवों में सरपंचों, पंचों व शहर में पार्षदों को इस मुहिम में शामिल कर वैक्सीनेशन के लिए उनका सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुहिम की एडीसी ओवरआल निगरानी करेंगे। इसके अलावा प्रत्येक विधानसभा के सहायक रिटर्निग अफसर व उप मंडल मजिस्ट्रेट अपनी अपनी सब डिविजन में इस काम की निगरानी करेंगे और टीमों का कारगुजारी चेक करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.