संवाद सहयोगी, डेरा बाबा नानक : डेरा बाबा नानक की पवित्र भूमि पर श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को लेकर आठ नवंबर से 12 नवंबर तक करवाए जा रहे श्री गुरु नानक उत्सव में देश-विदेश से श्रद्धालु शामिल हो रहे हैं। नगर कौंसिल की ओर से डेरा बाबा नानक के विभिन्न मुहल्लों-गलियों की सफाई की ओर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। यहां पहले जहां पांच कर्मचारी स्थायी व एक कर्मचारी अस्थायी तौर पर क्षेत्र की सफाई कर रहे थे। वहीं अब 600 के करीब कर्मचारी डेरा बाबा नानक की सफाई में जुटे हुए हैं।

कूड़ा कर्कट उठाने के लिए 20 ई-रिक्शा, चार ट्रालियां व एक जेसीबी मशीन नगर कौंसिल को मिली है। नगर कौंसिल के प्रधान एडवोकेट परमीत सिंह बेदी ने बताया कि उत्सव मनाने संबंधी नानक नामलेवा संगत में खुशी की लहर है। मंत्री सुखजिदर सिंह रंधावा के प्रयासों से नगर कौंसिल डेरा बाबा नानक को गलियों-मुहल्लों में कूड़ा कर्कट उठाने के लिए 20 ई रिक्शे, चार ट्रॉलियां, चार पानी वाले टैंकर व एक जेसीबी मशीन मुहैया की गई है। उन्होंन बताया कि विभिन्न मुहल्लों में श्रद्धालुओं के बैठने के लिए 85 बैंच भी मुहैया हुए है, जिन्हें विभिन्न स्थानों पर लगाया जा रहा है। सपाई दो शिफ्टें दिन के समय और एक शिफ्ट रात में लगाई हुई है।

फायर बिग्रेड की 22 गाड़ियां और 100 कर्मचारी तैनात

फायरमैन गुरकर्ण सिंह ने बताया कि डेरा बाबा नानक में हो रहे उत्सव के संबंध में आग की अप्रिय घटना पर काबू पाने के लिए जालंधर, अमृतसर, नवांशहर, संगरूर, गुरदासपुर आदि की नगर कौंसिलों से 22 फायर बिग्रेड गाड़ियां तैनात की गई हैं। इसके अलावा एक ब्राडो स्काईट लिफ्ट तैनात की गई है, जो 170 फीट ऊंची जाती है। प्रत्येक फायर बिग्रेड टेंकर में पांच हजार लीटर पानी उपलब्ध है और फायर बिग्रेड के 100 कर्मचारी दिन-रात डयूटी पर तैनात हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!