Move to Jagran APP

बंद के पहले ही 12 हजार से ज्यादा कम हुए बसों के मुसाफिर

कोरोना वायरस की चपेट में आने आशंकाओं से लोगों ने बसों में सफर करने से परहेज करना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 11:02 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 06:09 AM (IST)
बंद के पहले ही 12 हजार से ज्यादा कम हुए बसों के मुसाफिर
बंद के पहले ही 12 हजार से ज्यादा कम हुए बसों के मुसाफिर

अमनदीप सिंह, फिरोजपुर : कोरोना वायरस की चपेट में आने आशंकाओं से लोगों ने बसों में सफर करने से परहेज करना शुरू कर दिया है। वीरवार से ही बसों के माध्यम से फिरोजपुर जिले के कैंट बस अड्डे आने जाने वाले 12 हजार के लगभग मुसाफिर कम हो गए हैं। हालांकि बसों का मुकम्मल बंद शुक्रवार की रात बारह बजे से किया जाना है जोकि 31 मार्च तक मुकम्मल बंद होगा। इस मुकम्मल बंद के पहले ही लोगों की तरफ से बसों से दूरी बनाना साफ जाहिर होता है। लोग कोरोना वायरस को गंभीरता से ले रहे हैं ताकि किसी भी तरह से इसकी चपेट में न आया जा सके और कोई रिस्क भी नहीं उठाना चाह रहे हैं।

loksabha election banner

फिरोजपुर जिले में कैंट और सिटी का बस अड्डा है इनमें से अधिकतर आवाजाही कैंट बस स्टैंड से ही होती है। कोरोना वायरस को लेकर जिस प्रकार से चंडीगढ़ के परिवहन विभाग की तरफ से सभी रोडवेज ट्रांसपोर्ट के डिपुओं को शुक्रवार की रात से बस यातायात को मुकम्मल बंद रखने के आदेश दिए गए हैं उसके मद्देनजर निजी ट्रांसपोर्टरों और सरकारी रोडवेज विभाग ने भी अमल करने को गंभीरता दिखाई है। निचले स्तर पर बस अड्डे तक के मुलाजिमों और इंचार्जों को शुक्रवार की मध्यरात्रि से मुकम्मल बंद रखने को कह दिया गया है। शुक्रवार की दोपहर फिरोजपुर के कैंट बस अड्डा का मौका-ए-मुआयना किया गया तो 20 से 25 मुसाफिर बस स्टैंड में बैठे मिले। बसों में भी 15-20 मुसाफिरों से ज्यादा यात्रियों को सफर करते नहीं देखा जा सका है। मौके पर बस चालकों और ड्राइवरों के मुताबिक बस कारोबार दो दिन पहले से ही प्रभावित है। लोग कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की खबरों से अच्छे से परिचित है, जिसकी वजह से वह कोई रिस्क भी नहीं उठाना चाहते हैं। फिरोजपुर बस अड्डे से निजी और सरकारी बसों से रोजाना 15 से 16 हजार मुसाफिर यात्रा करते थे, लेकिन वीरवार से 12 हजार तक मुसाफिर कम हो गए हैं। इससे कारोबार पर भी असर पड़ रहा है।

--------------

आदेश को लागू करवाएंगे : रोडवेज इंचार्ज दर्शन सिंह फिरोजपुर रोडवेज डिपू की तरफ से फिरोजपुर कैंट बस अड्डे पर तैनात इंचार्ज दर्शन सिंह का कहना है कि सरकार और उच्चाधिकारियों की तरफ से शुक्रवार मध्यरात्रि से बसों को बंद करने के आदेश है, जिसके मुताबिक वह आदेश को पूरी तरह से फिरोजपुर में बसों को मुकम्मल बंद करवाने के लिए जिम्मेदार है।

------------

सरकारी और गैर सरकारी बसों के 350 टाइम फिरोजपुर जिले में पनबस, रोडवेज, पीआरटीसी सहित निजी ट्रांसपोर्ट बसों के कुल 350 टाइम है, जिसके मुताबिक लगभग 310 के करीब बसें मुकम्मल रूप से बंद रहेंगी। ताकि किसी प्रकार से कोरोना वायरस जैसा कुछ फिरोजपुर में न देखने या सुनने को मिले।

----------

सहयोग देंगे, निजी चालकों और कंडक्टरों के लिए बनी मुश्किल : सुनील कुमार निजी बस ट्रांसपोर्ट इंचार्ज बेअंत सिंह और सुनील कुमार के मुताबिक 15 निजी ट्रांसपोर्ट है जोकि मुकम्मल बंद में पूरा सहयोग देंगे। उन्होंने कहा कि निजी ट्रांसपोर्ट से जुड़े 270 के करीब ड्राइवर और कंडक्टर है अगर बसें नहीं चलेंगी तो इनके लिए रोजी-रोटी कमाना मुश्किल हो जाएगा।

----------

7 से 8 लाख रुपये की बजाय डेढ़ से दो लाख ही जुट रहा राजस्व फिरोजपुर से चलने वाली बसों से 7 से 8 लाख रुपये राजस्व जुटाया जाता है, लेकिन वीरवार से मुसाफिरों की संख्या कम होने से राजस्व कम होकर डेढ़ से 2 लाख रुपये तक ही सिमट गया है। कोरोना वायरस के डर से लोग घरों में बैठ रहे हैं या बहुत आपात स्थित बनने पर निजी वाहन या ट्रेन से सफर कर रहे हैं।

-----------------

बाक्स ---------

डिपू - कैंट अड्डे से चलने वाली बसें

फिरोजपुर - 80

फाजिल्का - 70

अमृतसर - 04

लुधियाना - 04

जगराओ - 16

चंडीगढ़ - 07


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.