जागरण संवाददाता, फिरोजपुर :

जिले के सभी आंगनबाड़ी सेंटरों पर सेल्फ हेल्प ग्रुप बनाकर कारोबार करने वाली महिलाओं को एक-एक सेल काउंटर अलॉट किया जाएगा। यहां पर वह अपने हाथों से तैयार किए उत्पादों की बिक्री कर सकेंगी। यह ऐलान डीसी चंद्र गैंद ने वीरवार को शहीद भगत सिंह स्टेडियम में 151 नवजन्मी बच्चियों के सम्मान में आयोजित जिला स्तरीय लोहड़ी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए किया।

डिप्टी कमिश्नर ने सेल्फ हेल्प ग्रुप चलाने वाली महिलाओं की हौसला अफजाई की। उन्होंने कहा कि दूसरे लोगों को भी इनसे सीख लेनी चाहिए। प्रशासन इन ग्रुपों की हर संभव मदद करेगा। उन्होंने बैंकों और संबंधित सरकारी महकमों को इन महिलाओं की मदद के लिए आगे आने और इन्हें आत्मनिर्भर बनाने में अपना योगदान डालने का आह्वान किया। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि सेल्फ हेल्प ग्रुप के जरिये कारोबार करने वाली महिलाओं को जल्द ही सेनेटरी नैपकिन प्रोडक्शन की ट्रेनिग दिलाई जाएगी। दिल्ली और मुंबई की बड़ी कंपनियों से संपर्क करके इन्हें ट्रेंड करवाया जाएगा, ताकि ग्रामीण स्तर पर ये महिलाएं नैपकिन बनाकर उन्हें बेच सकें। कार्यक्रम में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम की जिला ब्रांड एंबेसेडर अनमोल बेरी बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुई, जिन्हें डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद ने सम्मानित किया।

कार्यक्रम में 11 गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म करवाई गई, जिन्हें नींबू का पौधा, गुड़ और पौष्टिक आहार भेंट किया गया। नींबू और गुड़ के सेहत से संबंधित फायदों पर जोर देते हुए ये महिलाओं को भेंट किया गया। इसी तरह मूंगफली, गुड़ और तिल को अग्निभेंट करके लोहड़ी की रस्म अदायगी की गई। कार्यक्रम में पोषण अभियान में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली 12 आंगनबाड़ी वर्करों और तीन सुपरवाइजर्स को सम्मानित किया गया। फिरोजपुर जिले से संबंधित ताइक्वांडों चैंपियन वीरपाल कौर को सम्मानित किया गया। इसी तरह पांच ऐसे परिवारों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने लड़कों का मोह न रखते हुए अपनी बेटियों की बेटों की तरह परवरिश की।

कार्यक्रम में डिप्टी कमिश्नर की तरफ से यहां स्थापित 30 स्टॉल्स का दौरा किया । यहां स्त्री व बाल विकास विभाग की तरफ से कई स्टॉल्स लगाए गए, जिनमें पंजाबी संस्कृति से जुड़े साजो-सामान, पौष्टिक आहार से जुड़े उत्पादों और घरेलू उत्पादों का प्रदर्शन किया गया। जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी, वन स्टॉप सेंटर, नगर काउंसिल, सेहत विभाग की तरफ से स्थापित किए गए काउंटर्स की डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद ने खुलकर प्रशंसा की।

जिला प्रोग्राम अफसर रत्नदीप कौर संधू ने कहा कि विभाग की तरफ से महिलाओं व बच्चों के कल्याण के लिए अकसर इस तरह के कार्यक्रम करवाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि हर साल जिला स्तर पर लोहड़ी का पर्व मनाया जाता है और इस बार भी इसे धूमधाम से मनाया गया है। कार्यक्रम में जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी के सचिव अमनप्रीत सिंह, सिविल जज संदीप कुमार, रेडक्रास सोसायटी के सेक्रेटरी अशोक बहल समेत कई अधिकारी मौजूद थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!