जागरण संवाददाता, फिरोजपुर : पंजाब अनुसूचित जाति आयोग की चेयरपर्सन तेजिंदर कौर शुक्रवार को एससी से संबंधित मामलों का रिव्यू करने के लिए फिरोजपुर पहुंची। उन्होंने डीसी चंद्र गैंद की मौजूदगी में जिला प्रशासन और पुलिस डिपार्टमेंट के अधिकारियों के साथ विभिन्न स्कीमों और केसों का रिव्यू किया। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को सभी लंबित मुद्दों का त्वरित निपटारा करने के लिए कहा, इसके साथ ही पिछड़े वर्ग से संबंधित व्यक्ति के खिलाफ हुए संगीन अपराधों को सख्ती से निपटने का निर्देश दिया। उन्होंने इस तरह के मामलों में एससीएसटी एक्ट और प्रिवेंशन ऑफ एट्रोसिटीज एक्ट के तहत कार्रवाई करने के लिए कहा।

सेहत विभाग, जिला पंचायत व विकास विभाग, स्थानीय निकाय विभाग ने अनुसूचित जाती के लोगों के कल्याण के लिए सरकार की चलाई स्कीमों का विवरण आयोग की चेयरपर्सन के समक्ष रखा। डीडीपीओ हरजिदर सिंह ने बताया कि उनके विभाग ने 12.56 करोड़ रुपये की राशि गलियों-नालियों और सड़कों के कार्यो पर खर्च की गई हैं। जिला प्रशासन ने बताया कि सौभाग्य योजना के तहत समुदाय से संबंधित लाभार्थियों को बिजली के 143 कनेक्शन जारी किए हैं। स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय बनाने के लिए 1800 लाभार्थियों को लाभ दिया है। उज्ज्वला योजना से बीपीएल व अनुसूचित जाति से संबंधित 53,000 से ज्यादा लाभार्थियों को अब तक लाभ दिया है। जननी सुरक्षा योजना से 1054 लोगों को लाभान्वित किया है।

चेयरपर्सन ने सभी अधिकारियों से उनके पास आने वाले अनुसूचित जाति से संबंधित आवेदकों को अच्छे तरीके से सुनने और इंसाफ दिलाने के लिए त्वरित कदम उठाने की अपील की। इस मौके पर आयोग की सदस्य पूनम कांगड़, एडीसी रविदर सिंह, एडीसी रविदरपाल सिंह संधू, एसडीएम जीरा रंजीत सिंह, एसडीएम अमित गुप्ता, एसडीएम कुलदीप बावा, एसपी राकेश कुमार आदि उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!