संवाद सूत्र, फिरोजपुर : डीसीएम इंटरनेश्नल स्कूल में दशहरे के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों ने संगीत, गीत, रामायण की चौपाइयों का बखान किया। प्रिसिपल मनीश पंवार ने बताया कि विद्यार्थियों रने ाम, लक्ष्मण, सीता व हनुमान के संवाद किए और भगवान की महिमा का बखान किया।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के दशहरे के महत्व के बारे में बताया गया और उन्हें कहा कि इसी दिन भगवान राम ने लंका के राजा रावण को मारकर सीता को उनकी बंदिश से मुक्त करवाया था। प्रिसिपल ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम करवाने से विद्यार्थियों में आपसी प्रेम व भाईचारे की भावना बढ़ती है। इस अवसर पर वीपी मनरीत सिंह, एक्टिविटी कोआर्डिनेटर रीटा चोपड़ा, तमन्ना सहित अन्य उपस्थित थे।

शांति विद्या मंदिर में मनाया नवमी एवं दशहरे का त्यौहार संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : शांति विद्या मंदिर में दुर्गा नवमी का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया गया, जिसका शुभारंभ स्कूल के चेयरमैन कुलभूषण गर्ग, डायरेक्टर इंजीनियर मोहित गर्ग, इतिका गर्ग एवं प्रिसिपल रजनी मडाहर ने मां सरस्वती एवं भगवान गणेश जी के समक्ष ज्योति प्रज्वलित करके किया।

इसके बाद सर्वप्रथम कन्या पूजन किया गया, जिसमें छोटी-छोटी कन्याओं के पांव धोकर, तिलक लगाकर उन्हें पूजा गया। स्कूल की छात्राओं ने मां दुर्गा की भेंटे गाई और डांडिया एवं गरबा नृत्य किया। छोटी-छोटी कन्याओं ने नव दुर्गा के रूप धारण किए और महिषासुर संहार दिखाया। जिसमें सभी नौ देवियां और मां दुर्गा का युद्ध महिषासुर राक्षस के साथ दिखाया गया और उनके द्वारा महिषासुर का संहार किया गया। कार्यक्रम के अंत में सभी को प्रसाद बांटा गया।

Edited By: Jagran