Move to Jagran APP

मैनेजमेंट ने पीजीआइ सेंटर के लिए अधिगृहित जमीन का लिया कब्जा

मोगा रोड पर पीजीआई सैटेलांमोगा रोड पर पीजीआइ सेटेलाइट सेंटर के लिए मंगलवार को फिरोजपुर एक कदम और आगे बढ़ गया है।इट सेंटर के निर्माण मामले में मंगलवार को फिरोजपुर एक कदम और आगे बढ़ गया है। डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद की मौजूदगी में पीजीआई सेंटर के लिए अधिग्रहित हुई जमीन का कब्जा पीजीआई मैनेजमेंट के अधिकारियों के हवाले किया गया। डिप्टी कमिश्नर ने पीजीआई एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट के प्रो. विपन कौशल डिपार्टमेंट ऑफ आर्थोपैडिक के प्रो. समीर अग्रवाल को मंगलवार अधिग्रहित जगह का कब्जा सौंपा। मछली पालन विभाग से सौ फुट चौड़ा रास्ता (सवा 2 एकड़) सड़क बनाने के लिए दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 11:01 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 06:13 AM (IST)
मैनेजमेंट ने पीजीआइ सेंटर के लिए अधिगृहित जमीन का लिया कब्जा

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर : मोगा रोड पर पीजीआइ सेटेलाइट सेंटर के लिए मंगलवार को फिरोजपुर एक कदम और आगे बढ़ गया है। डीसी चंद्र गैंद की मौजूदगी में सेंटर के लिए अधिगृहित हुई जमीन का कब्जा पीजीआइ मैनेजमेंट के अधिकारियों के हवाले किया गया। डीसी ने पीजीआइ एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट के प्रो. विपन कौशल, डिपार्टमेंट ऑफ ऑर्थोपैडिक के प्रो. समीर अग्रवाल को अधिगृहित जगह का कब्जा सौंपा। मत्स्य पालन विभाग से 100 फीट चौड़ा रास्ता (सवा दो एकड़) सड़क बनाने के लिए दिया है।

loksabha election banner

डीसी ने कहा कि यह जिले के लोगों के लिए खुशी का पल है, क्योंकि हम पीजीआइ के निर्माण के लिए बहुत करीब पहुंच गए हैं।

डीसी ने डेढ़-दो महीने में यहां निर्माण कार्य शुरू होने की संभावना जताई। उन्होंने कहा कि सेंटर खुलने से सिर्फ फिरोजपुर ही नहीं, बल्कि आसपास के पांच-छह जिलों के लोगों को फायदा होगा।

प्रो. अग्रवाल ने बताया कि पीजीआइ सेंटर का निर्माण कार्य तीन चरणों में पूरा होगा। यह 490 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट है। इसके लिए करीब सवा 27 एकड़ जमीन अधिग्रहित की गई है। पहले चरण में ओपीडी शुरू की जाएगी और दूसरे चरण में जनरल अस्पताल खोला जाएगा। तीसरे चरण में बाकी का प्रोजेक्ट पूरा किया जाएगा। प्रो. विपन कौशल ने बताया कि प्रोजेक्ट को कंपलीट करने की समयसीमा तीन साल है, लेकिन हम कोशिश करेंगे कि निर्धारित समय से काफी पहले ही प्रोजेक्ट पूरा हो जाए। ओपीडी जल्द ही शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि कुछ महीनों में यहां निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। चूंकि पैसों की कोई कमी नहीं है, इसलिए यह प्रोजेक्ट जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

400 बेड का होगा अस्पताल

विधायक परमिंदर सिंह पिकी ने कहा कि पीजीआइ अस्पताल सिर्फ 100 बेड तक ही सीमित नहीं होगा, बल्कि 400 बेड का बड़ा अस्पताल बनेगा। इस अस्पताल में नर्सिग इंस्टीट्यूट और मेडिकल कॉलेज की सुविधा भी होगी। 15 से 20 हजार लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष तरीके से रोजगार मिलेगा। पीजीआइ सेंटर को हाईवे की ओर ले जाने के पीछे एक बड़ा मकसद था, क्योंकि उस जगह पर खुली सड़कें होने से ट्रैफिक जाम की कोई समस्या नहीं होगी। उसके पास ही गुरुद्वारा जामनी साहिब स्थित है, जहां लोगों के रहने के लिए सराय है और लंगर की सेवा दिन-रात चलती है। पिंकी ने कहा कि मरीजों के साथ आने वाले उनके रिश्तेदारों को भी नजदीक ही जामनी साहिब गुरुद्वारा होने के कारण रहने और लंगर की कोई समस्या नहीं आएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.