Move to Jagran APP

जीवनदायनी नदी का पानी फैक्ट्रियों ने किया जहरीला : संत सीचेवाल

हरिके हेड व हेड से निकलने वाले राजस्थान व फिरोजपुर फीडर में प्रवाह हो रहा केमिकलयुक्त काला गंदा पानी दूर से ही बदबू दे रहा है। हेड व उक्त फीडरों के आसपास से गुजरने वाले लोग अपना मुंह दूसरी ओर घुमा ले रहे है। लुधियाना, फगवाड़ा आदि शहरों की फैक्ट्रियों से निकला यह गंदा पानी हरिके हेड ही पंजाब व राजस्थान के लोगों को बीमार बनाने के साथ ही इस पानी से ¨सचित जमीन को भारी धातुओं से युक्त कर रहा है जो कि कैंसर, हेपेटाइटिस सी जैसी अन्य घातक बीमारियों का कारक बन रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Feb 2019 07:19 PM (IST)Updated: Mon, 04 Feb 2019 07:19 PM (IST)
जीवनदायनी नदी का पानी फैक्ट्रियों ने किया जहरीला : संत सीचेवाल
जीवनदायनी नदी का पानी फैक्ट्रियों ने किया जहरीला : संत सीचेवाल

प्रदीप कुमार ¨सह, हरिके हेड (फिरोजपुर)

loksabha election banner

हरिके हेड व हेड से निकलने वाले राजस्थान व फिरोजपुर फीडर में प्रवाह हो रहा केमिकलयुक्त काला गंदा पानी दूर से ही दुर्गध दे रहा है। हरिके हेड व हेड से राजस्थान व फिरोजपुर फीडर में छोड़े जा रहे गंदे पानी को देखते हुए 'दैनिक जागरण' द्वारा अपने 4 फरवरी के अंक में 'हरिके वेटलैंड में सतलुज के रास्ते घुल रहा जहर' खबर प्रमुखता से प्रकाशित की गई। इसके प्रकाशित होने के बाद सोमवार दोपहर पंजाब प्रदूषण बोर्ड के सदस्य संत बलबीर ¨सह सीचेवाल, एमएलए कुलतार ¨सह संधवा, भाई कन्हैया कैंसर रोको सोसायटी के प्रधान व प्रर्यावरण प्रेमी गुरप्रीत ¨सह चंदबाजा अपनी टीम के साथ हेड पहुंचे। उन्होंने हेड में एकत्र पानी व हेड से निकल रही राजस्थान व फिरोजपुर फीडर को देख कर ¨चता व्यक्त की।

इस दौरान हेड से नहरों में जो पानी प्रवाह हो रहा था, उसे देखकर ऐसा लग रहा था कि यह किसी गंदे नाले का पानी हो। संत सीचेवाल की टीम ने उक्त पानी की फोटो व वीडियो बनाई। गुरप्रीत ¨सह चंदबाजा ने कहा कि कैंसर डे पर भी हम लोगों को स्वच्छ पानी नहीं दे पा रहे हैं। फिरोजपुर फीडर में प्रवाह हो रहा पानी फिरोजपुर, फरीदकोट व मुक्तसर जिले के लाखों लोगों द्वारा पेयजल के रूप में प्रयोग किया जाता है, यह ¨चताजनक है।

-----------------

केमिकलयुक्त पेयजल लोगों को बना रहा बीमार : सींचेवाल

संत सीचेवाल ने कहा कि लुधियाना, फगवाड़ा आदि शहरों की फैक्ट्रियों का केमिकलयुक्त पानी सतलुज नदी में घुल रहा है, जो प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से बेहद नुकसानदायक है। लुधियाना व फगवाड़ा की फैक्ट्रियों के केमिकलयुक्त पानी में हैवी मेटल की अधिकता है, जो कैंसर, हेपेटाइटिस-सी व स्किन की बीमारी के साथ ही अन्य बीमारियों का कारण बनती है। हरीके पत्तन व हरिके हेड से राजस्थान व फिरोजपुर फीडर में छोड़े जा रहे गंदे पानी की फोटो व वीडियोग्राफी करवाई जा रही है, ताकि वह आगामी दिनों में पीपीसीबी की बैठक में इसे तथ्यपरक ढंग से रख सकें। उन्होंने कहा कि नदी में केमिकलयुक्त पानी ने खेतों को भी जहरीला बना दिया है। जिन खेतों में इस पानी से ¨सचाई हो रही है, उनमें उगने वाली फसलों में हैवी मेटल का असर साफ रूप से दिखाई देता है। यहीं नहीं फिरोजपुर फीडर के पानी को कई शहरों में लाखों लोग पेयजल व अपने रोजमर्रा के कामों में प्रयोग करते है, जो कि बीमारियों की चपेट में दिन-प्रतिदिन आ रहे हैं।

---------------

हालात बद से बदतर हुए : चंदबाजा

भाई कन्हैया कैंसर रोको सोसाइटी के प्रधान व प्रर्यावरण प्रेमी गुरप्रीत ¨सह चंदबाजा ने बताया कि पिछले पखवाड़े भर से हरिके हेड से निकलने वाली राजस्थान व फिरोजपुर फीडर में केमिकलयुक्त गंदा पानी जा रहा है। दो दिन पहले हरिके वेटलैंड में हुए समागम में पंजाब सरकार के मंत्री को देखते हुए ब्यास दरिया में ज्यादा पानी छोड़ा गया था, परंतु अब एक बार फिर हालात बद से बदतर हो गए हैं। आज कैंसर दिवस है। लोगों को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाने के लिए लंबे-लंबे दावे किए जा रहे हैं। मगर, हैवी मेटलयुक्त यह गंदा पानी लोगों को बीमार कर रहा है। इस दिशा में किसी के द्वारा कोई काम नहीं किया जा रहा है, यह दुखद है।

----------------

विधानसभा में उठाउंगा मुद्दा : संधवा

आम आदमी पार्टी के एमएलए कुलतार ¨सह संधवा ने कहा कि यह दुखद है कि कैंसर डे पर हम लोगों को लंबे-चौड़े भाषण तो दे रहे है, परंतु जो कैंसर जैसी बीमारी के कारण है, उन्हें रोकने की दिशा में कोई काम नहीं हो रहा है। उन्होंने बताया कि उन्होंने पीपीसीबी के दफ्तर फरीदकोट फोन किया था, वहां से एसडीओ राजपाल अपनी टीम के साथ हेड पर आ रहे है। ऐसे में वह चाहेंगे कि जो लोग सतलुज को इतना ज्यादा प्रदूषित कर रहे हैं, उनके विरूद्ध सख्त एक्शन हो, ताकि हम वर्तमान के साथ अपनी आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ पानी तो दे सके। उन्होंने कहा कि वह इस मुद्दे को विधानसभा में उठाएंगे, ताकि इस ओर सरकार ध्यान जरूर दे। वेटलैंड के जलीय जीव-जंतुओं के साथ ही केमिकलयुक्त यह काला पानी पंजाब व राजस्थान के लोगों की सेहत व जमीन को नुकसान पहुंचा रहा है।

-----------

ट्रीटमेंट लगाने की बात कही है सिद्धू ने

शनिवार को व‌र्ल्ड वेटलैंड डे के अवसर पर हरिक वेटलैंड में हुए बर्ड फेस्टिवल के दौरान प्रदेश सरकार के पर्यटन मंत्री नवजोत ¨सह सिद्धू ने कहा था कि वेटलैंड के स्वच्छ व शांत परिवेश को और अच्छा बनाने के लिए सतलुज के गंदे पानी को फिल्टर करने के लिए ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जाएंगे। यह प्लांट नदी में गिर रहे नालों के मुहाने पर लगाए जाएंगे, ताकि स्वच्छ पानी नदी में गिरे और वेटलैंड का पानी प्रदूषित न हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.