संवाद सूत्र. फिरोजपुर : कोविड-19 के माहौल में विद्यार्थियो को मानसिक तनाव से दूर रखने के लिए डीसीएम ग्रुप आफ स्कूल्स की ओर से मंगलवार को वर्चुअल लाफ्टर योगा सेशन का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों, अभिभावकों सहित समाज के अन्य बुद्धिजीवी वर्ग ने हिस्सा लिया।

लाफ्टर योगा गुरु व डीसीएम एल्यूमनी डा. मदन कटारिया ने हास्य योग के माध्यम से शारीरिक बीमारियों के समाधान, कोविड युग में फेफड़ो तक आक्सीजन पहुंचाने संबंधी उपाय बताए।

डीसीएम ग्रुप आफ स्कूल्स के सीईओ अनिरूद्ध गुप्ता ने कहा कि आज के तनाव भरे युग में हास्य ही ऐसा अस्त्र है, जिससे हर तरह के तनाव से निपटा जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए एक तरफ वैक्सीनेशन इम्यूनिटी को बढ़ाती है, तो वही हास्य का भी सकारात्मकता को बनाए रखने में कारगर है। उन्होंने कहा कि डीसीएम के पुराने छात्र डा. मदन कटारिया जो आजकल बेंगलुरू में है, को विश्व प्रसिद्ध पत्रिका लंदन टाइम द्वारा गुरु आफ गिगलिग का खिताब दिया जा चुका है। कटारिया ने पहला लॉफ्टर कल्ब पांच सदस्यों के साथ 1995 में आरंभ किया था, जिसके आज 100 से भी ज्यादा देशों में 16 हजार से ज्यादा हास्य लाफ्टर योगा कल्ब चल रहे है।

वहीं छात्रों ने कहा कि लाफ्टर योगा सेशन में हिस्सा लेकर उन्हें वाकई मानसिक तनाव से मुक्ति पाने का गुर हासिल हुआ है, जिसके लिए वह डीसीएम ग्रुप के आभारी है। इस अवसर पर एसीईओ किरण शर्मा, डिप्टी सीईओ डा. गोपन गोपाला कृष्णन, शहनाज जोहन, राबिया, जपनदीप कौर, मयंक शर्मा सहित अन्य उपस्थित थे।

Edited By: Jagran