Move to Jagran APP

10 हजार यूनिट रक्तदान कर चुकी गगन की टीम

रक्तदान कर किसी को जीवनदान देना सबसे बड़ा पुण्य है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 11:46 PM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 06:14 AM (IST)
10 हजार यूनिट रक्तदान कर चुकी गगन की टीम
10 हजार यूनिट रक्तदान कर चुकी गगन की टीम

प्रवीण कथूरिया, अबोहर : रक्तदान कर किसी को जीवनदान देना सबसे बड़ा पुण्य है। ऐसी सराहनीय सेवाओं के लिए अबोहर की श्री बालाजी समाजसेवी संस्था को पंजाब सरकार से स्टेट अवॉर्ड मिल चुका है। संस्था में सात हजार से अधिक सदस्यों की टीम है। यह टीम कभी भी और कहीं भी रक्तदान करने के लिए तैयार रहती है। संस्था ने चार साल में करीब 150 कैंप लगाकर अबोहर, मोगा सरकारी अस्पताल, मुक्तसर साहिब, फरीदकोट मेडिकल कॉलेज को 10 हजार से अधिक यूनिट रक्त उपलब्ध करवा चुकी है।

loksabha election banner

संस्था के अध्यक्ष गगन मल्होत्रा ने एलान किया है कि अबोहर के मरीजों को पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ व दिल्ली में यदि रक्त की जरूरत पड़ती है तो उनकी संस्था अबोहर में बैठे ही वहां रक्त का प्रबंध करके देगी। इन सभी शहरों में उनकी टीम के सदस्य मौजूद हैं, जो रक्तदान करने के लिए तैयार रहते हैं। उनकी टीम के सदस्य जरूरत पड़ने पर बठिंडा, दिल्ली, जयपुर, फरीदकोट, लुधियाना, जयपुर, बीकानेर, चंडीगढ़, गंगानगर आदि शहरों में भी मरीजों को रक्त उपलब्ध करवा चुके हैं। कहीं से भी अस्पातल में दाखिल अबोहर के मरीजों को जब रक्त की जरूरत होती है तो गगन की टीम सहायता करती हैं। नेगेटिव ग्रुप का रक्त जो बहुत कम लोगों में पाया जाता है, इस ब्लड ग्रुप के भी सैकड़ों सदस्य उनकी टीम में शामिल हैं। स्वयं गगन भी 30 बार रक्तदान कर चुके हैं। गगन ने कहा कि जरूरतमंद मरीज सहायता के लिए मोबाइल नंबर 9646205000 और 9646203000 पर संपर्क कर सकते हैं।

हर शहर में सरकारी ब्लड बैंक खोलने की मांग

गगन मल्होत्रा ने कहा कि पूरे पंजाब में पांच लाख से अधिक यूनिट रक्त की खपत एक साल में होती है, लेकिन पंजाब में वर्तमान में केवल 56 सरकारी ब्लड बैंक हैं, जहां रक्त मुफ्त मिलता है। इसके अलावा 66 प्राइवेट ब्लड बैंक हैं, लेकिन वहां प्रति यूनिट एक हजार रुपये से 2500 रुपये में रक्त मिलता है, इसलिए पंजाब सरकार को चाहिए कि प्रत्येक शहर में सरकारी ब्लड बैंक खोले जाएं, ताकि मरीजों को प्राइवेट ब्लड बैंकों की मनमानी का शिकार न होना पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.