Move to Jagran APP

अब अलग-अलग कूड़ा ही डोर-टू-डोर उठाएंगे सफाई सेवक

फिरोजपुर शहर में मोहल्ला सोसाइटियों से जुड़े डोर-टू-डोर सफाई सेवक अब सिर्फ अलग-अलग कूड़ा ही कलेक्ट करेंगे। लोगों को किचन वेस्ट और अन्य कूड़ा अलग-अलग रखना होगा जिसे डोर-टू-डोर वेस्ट कलेक्टर अलग-अलग जगह फेंकेंगे। डीसी चंद्र गैंद ने जिले के सभी प्राइवेट वेस्ट कलेक्टर्स की एक बैठक की।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Apr 2019 11:22 PM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2019 07:51 AM (IST)
अब अलग-अलग कूड़ा ही डोर-टू-डोर उठाएंगे सफाई सेवक
अब अलग-अलग कूड़ा ही डोर-टू-डोर उठाएंगे सफाई सेवक

जागरण संवाददाता, फिरोजपुर : शहर में मोहल्ला सोसाइटियों से जुड़े डोर-टू-डोर सफाई सेवक अब सिर्फ अलग-अलग कूड़ा ही कलेक्ट करेंगे। लोगों को किचन वेस्ट और अन्य कूड़ा अलग-अलग रखना होगा, जिसे डोर-टू-डोर वेस्ट कलेक्टर अलग-अलग जगह फेंकेंगे। डीसी चंद्र गैंद ने जिले के सभी प्राइवेट वेस्ट कलेक्टर्स की एक बैठक की। इसमें डीसी ने सभी वेस्ट कलेक्टर को कहा कि वे सिर्फ नगर काउंसिल की तरफ से चिन्हित सिर्फ 12 जगहों पर ही कूड़ा फेंके। इसके अलावा अगर किसी दूसरी जगह पर कूड़ा फेंका तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उनकी रेहड़ी भी जब्त होगी। सिर्फ चिन्हित स्थानों पर ही कूड़ा फेंके। डीसी ने सभी कलेक्टर्स को बताया फिरोजपुर शहर में 60 कंपोस्ट पिट्स तैयार की गई है, जिसमें गीले कूड़े (किचन वेस्ट) को डाला जाता है। एक निर्धारित समय के बाद इस वेस्ट की खाद बन जाती है, जिसे खेतों में इस्तेमाल किया जाता है।

loksabha election banner

हर वेस्ट कलेक्टर को अलॉट होगी कंपोस्ट पिट

डीसी ने कहा कि कुछ समय में नई कंपोस्ट पिट्स तैयार की जा रही हैं और हरेक वेस्ट कलेक्टर को एक-एक कंपोस्ट पिट अलॉट कर दी जाएगी और कलेक्टर को अपनी कंपोस्ट पिट में किचन वेस्ट (गीला कूड़ा) डालना होगा। कुछ वेस्ट कलेक्टर्स ने कहा कि उन्हें गीले और सूखे कूड़े को अलग-अलग करने में काफी परेशानी होती है, क्योंकि लोग एक ही डस्टबिन में दोनों तरह का कूड़ा इकट्ठा करते हैं।

ऐसे मामलों में वह सिर्फ उसी घर से कूड़ा कलेक्ट करें, जहां पहले ही कूड़ा अलग-अलग करके रखा जाता है।

रसोई से निकलने वाले गीले कूड़े से बनेगी खाद

डिप्टी कमिश्नर ने शहर के लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह अपने घरों में दो डस्टबिन लगाएं। रसोई वाले किचन वेस्ट के लिए अलग बिन और अन्य कूड़े के लिए अलग डस्टबिन लगाएं। दोनों बिन अलग-अलग करके वेस्ट कलेक्टर को पकड़ाएं, ताकि वह कूड़े का निस्तारण उसी हिसाब से कर सके। उन्होंने घरों से वेस्ट कलेक्ट करने वाले कलेक्टर्स से कूड़ा उठाते समय सेफ्टी किट्स का इस्तेमाल करने के लिए कहा। वेस्ट कलेक्टर्स हाथों में दस्ताने और रिफलेक्टर वाली जैकेट्स का इस्तेमाल करें। नगर काउंसिल के सैनेटरी इंस्पेक्टर सुखपाल सिंह ने कहा कि सभी कलेक्टर घरों से कूड़ा इकट्ठा करके सुबह 11 बजे से पहले-पहले निर्धारित 12 जगहों पर फेंके ताकि यहां से समय पर कूड़ा लिफ्ट करके मेन डंपिग स्टेशन पर फेंका जा सके। गीले कचरे से खाद बनाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.