Move to Jagran APP

20 दिन में मात्र 44632 बच्चों को लगाए एमआर के टीके

फिरोजपुर : बच्चों को खसरा व रूबेला से बचाने के लिए शुरू किए गए एमआर टीकाकरण अभियान के बीस दिन बीत चुके हैं, लेकिन सेहत विभाग अभी तक 44 हजार 632 स्कूली बच्चों का टीकाकरण करने में सफल हुआ है, जोकि विभाग के निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने में अभी कोसों दूर है। गलत अफवाहों में आकर अभिभावक बच्चों को टीके नहीं लगवा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 May 2018 05:42 PM (IST)Updated: Mon, 21 May 2018 05:42 PM (IST)
20 दिन में मात्र 44632 बच्चों को लगाए एमआर के टीके
20 दिन में मात्र 44632 बच्चों को लगाए एमआर के टीके

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : बच्चों को खसरा व रूबेला से बचाने के लिए शुरू किए गए एमआर टीकाकरण अभियान के बीस दिन बीत चुके हैं, लेकिन सेहत विभाग अभी तक 44 हजार 632 स्कूली बच्चों का टीकाकरण करने में सफल हुआ है, जोकि विभाग के निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने में अभी कोसों दूर है। गलत अफवाहों में आकर अभिभावक बच्चों को टीके नहीं लगवा रहे हैं।

loksabha election banner

दूसरी तरफ एक माह तक चलने वाली सरकार की मीजल रूबेला वैक्सीन मुहिम का जो लक्ष्य जिला फिरोजपुर के लिए निर्धारित किया गया वह सवा दो लाख है, जबकि मुहिम के निर्धारित समय के मुताबिक 10 दिन बाकी हैं। सवा दो लाख बच्चों का टीकाकरण करना सेहत अधिकारियों के लिए कड़ी चुनौती बनी हुई है। यही कारण है कि डीसी से लेकर अन्य प्रशासनिक अधिकारी मुहिम को सफल बनाने के लिए हर संभव प्रयास करने में लगे हुए हैं। सोमवार को डीसी रामवीर की तरफ से खसरा और रूबेला बीमारी से बच्चों को बचाने संबंधी सेहत व शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ मी¨टग की, जिसमें उन्होंने बच्चों के अभिभावकों के साथ स्कूलों में मी¨टगें करके उन्हें एमआर वैक्सीन के बारे ज्यादा से ज्यादा जागरुक करें। इस मौके सिविल सर्जन डॉ. गुरमिंदर ¨सह भी उपस्थित थे।

डीसी ने अध्यापकों को अपनी भूमिका बाखूबी के साथ निभाने और सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों का खंडन करते हुए बच्चों को इस वैकसीनेशन के लाभ के प्रति जागरूक और प्रेरित करके जरूरत अनुसार अभिभावकों को प्रेरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अभिभावकों को स्कूलों में यह बताया जाये कि यह टीका डब्ल्यूएचओ से प्रमाणित है और बिल्कुल सेफ है और इसका मानवीय शरीर पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता। 2020 तक खसरे की बीमारी को खत्म करने और रुबेला (जर्मन मीजल) की बीमारी पर काबू पाने का लक्ष्य रखा गया है और इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए जून की छुट्टियों से पहले सभी बच्चों को यह टीकाकरण किया जाये। उन्होंने कहा कि फिरोजपुर निवासियों की तरफ से टीकाकरण संबंधी स्वीकृति मिलना शुरू हो गया है।

इस मौके एसडीएम हरजीत ¨सह संधू, जिला टीकाकरण अफसर डॉ. मीनाक्षी धींगड़ा,डीएचओ डा र¨जद्र मनचंदा, जिला परिवार भलाई अफसर डा. राजकर्नी, डॉ. संजीव गुप्ता सहायक सिविल सर्जन,डिप्टी डीईओ (सेकेंडरी) प्रगट ¨सह बराड़, डिप्टी डीईओ (एलिमेंट्री) सुख¨वदर ¨सह, डॉ. आशुतोष तलवाड़,विकास कालडा,डॉ. युवराज समेत स्कूलों के ¨प्रसिपल और स्कूल प्रमुख बड़ी संख्या में उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.