Move to Jagran APP

मिलावटखोरी से बचें दूध विक्रेता : आहलूवालिया

फिरोजपुर : केंद्रीय पशुपालन वेलफेयर बोर्ड के सदस्य मोहन ¨सह आहलूवालिया ने शनिवार को सर्किट हाउस में जिले की गोशालाओं एवं सामाजिक संस्थाओं के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। इस दौरान दूध और दूध से बनीं वस्तुओं में मिलावटखोरी न करने के लिए पशुपालकों व दूध विक्रेताओं को प्रेरित किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 10:11 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 10:11 PM (IST)
मिलावटखोरी से बचें दूध विक्रेता : आहलूवालिया
मिलावटखोरी से बचें दूध विक्रेता : आहलूवालिया

जासं, फिरोजपुर : केंद्रीय पशुपालन वेलफेयर बोर्ड के सदस्य मोहन ¨सह आहलूवालिया ने शनिवार को सर्किट हाउस में जिले की गोशालाओं एवं सामाजिक संस्थाओं के कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। इस दौरान दूध और दूध से बनीं वस्तुओं में मिलावटखोरी न करने के लिए पशुपालकों व दूध विक्रेताओं को प्रेरित किया। आहलूवालिया ने कहा कि उनका पंजाब दौरे का उद्देश्य जहर मुक्त पंजाब के अंतर्गत दूध में मिलावट को रोकने के लिए ठोस कदम उठाना, नौजवानों में पशु पालन के प्रति उत्साह पैदा करना और दूध के सीधे मंडीकरण की संभावनाओं को बढ़ाना है। शुद्ध दूध की पैदावार के लिए जहां पशुपालन और डेयरी के पेशे को सम्मान की नजरों के साथ देखने की जरूरत है। मिलावट रहित दूध के लिए सही मूल्य देने की भी जरूरत है। रोजमर्रा की खाने वाली वस्तुओं की चे¨कग करना हमारा सभी का फर्ज है। इसी लापरवाही से ही हम शुगर और कैंसर जैसी बीमारियों के शिकार होते हैं। आहलूवालिया ने अच्छी सेहत और बेहतर भविष्य की प्राप्ति दूध उत्पादकों के हौसले बढ़ाकर और मिलावटखोरी को खत्म करके ही की जा सकती है। खेती के साथ-साथ सहायक धंधे के तौर पर दूध उत्पादकों को जोड़ने के कार्य करने की बात करते हुएआहलूवालिया ने कहा कि जो लोग पशु पालन के धंधो के साथ जुड़े हुए हैं या जुड़ना चाहते हैं, उनको विशेष मान-सम्मान दिया जाए। जो दूध उत्पादक बिना मिलावटखोरी से बढि़या काम कर रहे है,ं उनको 26 जनवरी और 15 अगस्त को होने वाले विशेष समारोहों में सम्मानित किया जाना चाहिए। इस मौके सिविल सर्जन डॉ. सुरिंदर कुमार, डिप्टी डायरेक्टर पशु पालन विभाग भूपिंद्र ¨सह, फूड सेफ्टी मनजिन्द्र ¨सह, डॉ. गुरमेज राम गोराया समेत अलग-अलग विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.