Move to Jagran APP

पुलिस सांझ केन्द्र ने डीएवी कालेज में आयोजित किया सेमिनार

फिरोजपुर : पंजाब पुलिस के सांझ केन्द्रों की तरफ से डेंगू, मरेलिया खिलाफ शुरु की गई जागरुकता मुहिम तहत डीएवी कालेज फिरोजपुर छावनी में जागरुकता सेमिनार करवाया गया। इसमें कॉलेज की छात्राओं व अध्यापकों को सांझ केंद्र के अधिकारियों और कर्मचारियों के अलावा समाज सेवियों ने डेंगू व मलेरियां संबंधी जानकारी देकर जागरुक किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 10:54 PM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 10:54 PM (IST)
पुलिस सांझ केन्द्र ने डीएवी कालेज में आयोजित किया सेमिनार
पुलिस सांझ केन्द्र ने डीएवी कालेज में आयोजित किया सेमिनार

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : पंजाब पुलिस के सांझ केन्द्रों की तरफ से डेंगू, मरेलिया खिलाफ शुरु की गई जागरुकता मुहिम तहत डीएवी कालेज फिरोजपुर छावनी में जागरुकता सेमिनार करवाया गया। इसमें कॉलेज की छात्राओं व अध्यापकों को सांझ केंद्र के अधिकारियों और कर्मचारियों के अलावा समाज सेवियों ने डेंगू व मलेरियां संबंधी जानकारी देकर जागरुक किया। जागरुकता सेमिनार के दौरान अपने संबोधन दौरान जिला एपिडीमालोजिस्ट सिविल सर्जन दफ्तर फिरोजपुर डॉ. युवराज नारंग ने डेंगू बीमारी संबंधी जानकारी देते बताया कि डेंगू बुखार एडीज अजपिटी मच्छर के काटने साथ होता है और यह मच्छर दिन के समय काटता है। उन्होंने बताया कि एक दम तेज बुखार, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द, जी कच्चा होना, उल्टी आना, नाक, मुंह, जबड़ों मेंसे खून आना और चमड़ी पर नील पढ़ना डेंगू बुखार के लक्षण है और हमें डेंगू जैसी भयानक बीमारी से बचने के लिए हमेशा कपड़े ऐसे पहनने चाहिएं कि हमारा शरीर पूरी तरह ढक्का हुआ रहे, जिससे हमें मच्छर ना काट सके। इसके साथ ही हमें घरों व दफ्तरों में सफाई रखनी चाहिए और फ्रीज व कूलरों की सप्ताह में दो बार सफाई करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि किसी घर या दफ्तर में डेंगू मच्छर का लारवा मिलता है तो उसके प्रमुख को पंजाब म्युनिसिपल एक्ट 1911 की धारा 211, 219 के अंतर्गत 500 से लेकर 11000 रुपए तक का जुर्माना हो सकता है। इस मौके पर सांझ केंद्र सिटी फिरोजपुरकी इंचार्ज सब इंस्पैक्टर परजमीत कौर, जिला सांझ केंद्र के इंस्पैक्टर गुरबख्शीश ¨सह ने छात्राओं से अपील की गई कि डेंगू बीमारी को रोकने के लिए अपने घरों के आस-पास पानी ना खड़ा होने दिया जाये और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाये। जिसके साथ मच्छरों की पैदावार पर रोक लगाई जा सके।

loksabha election banner

सेमिनार में सांझ केंद्र सदर फिरोजपुर के एस.आई सुरजीत ¨सह, सांझ केंद्र कैंट फिरोजपुर के ए.एस.आई हरदेव ¨सह और समाज सेवीं नेता हरीश मोंगा ने छात्राओं से अपील की कि यदि उनको अपने घर में या फिर आस-पास में कोई डेंगू का शकी मरीज लगता है तो उसका चैकअप तुरंत नजदीकी सरकारी सेहत केंद्र में करवाया जाये। उन्होंने बताया कि डेंगू का टैस्ट और ईलाज सिविलअस्पताल फिरोजपुर में मुफ्त किया जाता है। इस मौके पर डी.ए.वी कालेज फिरोजपुर छावनी की छात्राएं, प्रोफेसर व अन्य स्टाफ मौजूद था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.