Move to Jagran APP

जी का जंजाल बनी जीरा गेट चौक पर लगने वाली सब्जी मंडी

फिरोजपुर : फिरोजपुर शहर का जीरा गेट चौक जो हर रविवार की सुबह दूसरी सब्जी मंडी बन जाता है । चौक पर मंडी लगने से जो हालात ट्रैफिक समस्या के बन जाते है वह लोगों खासकर वाहन चालकों के लिए जी का जंजाल बन जाते है ।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Dec 2018 11:45 PM (IST)Updated: Sun, 09 Dec 2018 11:45 PM (IST)
जी का जंजाल बनी जीरा गेट चौक पर लगने वाली सब्जी मंडी

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर : फिरोजपुर शहर का जीरा गेट चौक जो हर रविवार की सुबह दूसरी सब्जी मंडी बन जाता है । चौक पर मंडी लगने से जो हालात ट्रैफिक समस्या के बन जाते है वह लोगों खासकर वाहन चालकों के लिए जी का जंजाल बन जाते है । सब्जी बेचने व खरीदने वाले लोग अपने वाहन सड़क पर ही खड़ा कर खरीददारी करने चले जाते है भले ही उनकी यह मनमानी लोगों के लिए मुसीबत ही क्यों न बनी रहे । सुबह से लेकर 11 बजे तक जाम की स्थिति बनी रहती है । इस समस्या के हल के लिए हर बार संबंधित विभाग के साथ साथ जिला प्रशासन भी गंभीरता नही दिखा रहा । यहीं कारण है कि वाहनों की लंबी कतारें देखी जा सकती है । बताते चले कि हर रविवार शहर की मुख्य सब्जी मंडी को बंद रखा जाता है क्योंकि दूसरे जिलों के अलावा अन्य राज्यों की मंडियां भी बंद होती है जिस कारोबार भी बंद होते है । शहर की मंडी बंद होने के कारण यहां के कुछ आढ़ती व अन्य कारोबारी सब्जियों का कारोबार जीरा गेट चौक पर ही शुरू कर देते है । वह इस बात से अनजान बन जाते है उनके इस कारोबार के कारण ट्रैफिक समस्या किस कदर खराब हो जाती है । सब्जी उत्पादकों की बात करें तो सरकार की तरफ से उन्होंने जहां मर्जी से अपनी फसल बेचने को कहा गया है ,लेकिन यह लोग चौक की मुख्य रोड पर ही सब्जी रख कर बेचने लगते है।

loksabha election banner

मार्केट फीस के नाम पर लोग वसूलते है पैसा

चौक पर लगने वाली मंडी के दौरान मार्केट कमेटी के किसी मुलाजिम की उपस्थित नही होती जिसका फायदा उठा कुछ लोग मार्केट कमेटी के नाम पर बोली देकर पैसा वसूल लेते है और अपने जेब भर लेते है । 9 फीसद फीस व पांच रुपए अलग से लेकर वह खरीदार से पैसा वसूलते है । जबकि उनके ऐसा करने का सीधा असर सरकारी खजाने के चूना लगाना होता है । मंडी बोर्ड के अधिकारी है कि वह इस बात से अनजान बने हुए है ।

क्या कहते है संबंधित विभागों के अधिकारी

इस संबंध में जिला ट्रैफिक अधिकारी अजायब ¨सह से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि चौक पर मुलाजिमों की तैनाती होती है ,लेकिन इसके बावजूद अगर ट्रैफिक समस्या होती है तो वह खुद मौके पर जाएंगे । दूसरी तरफ जिला मंडी बोर्ड के डीएमओ स्वर्ण ¨सह से पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस संबंध में उन्हें जानकारी नही है अगर ऐसा हो रहा है तो वह जांच करवाएंगे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.