Move to Jagran APP

धान की आवक शुरू, प्रबंधों का नहीं नामो निशान

सरकारी आदेश के मुताबिक धान की खरीद भले ही पहली अक्तूबर से विभिन्न एजेंसियों द्वारा खरीदा जाएगा .लेकिन इसके बावजूद धान ही फिरोजपुर शहर की मुख्य दानामंडी में धान भी आवक शुरू हो चुकी है ।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 11:02 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 11:02 PM (IST)
धान की आवक शुरू, प्रबंधों का नहीं नामो निशान

संवाद सूत्र, फिरोजपुर : सरकारी आदेश के मुताबिक धान की खरीद भले ही पहली अक्टूबर से विभिन्न एजेंसियों द्वारा की जाएगी। लेकिन इसके बावजूद धान की फिरोजपुर शहर की मुख्य दानामंडी में आवक शुरू हो चुकी है। आवक शुरू होने के बावजूद भी मंडी में प्रबंधों का नामो निशान नहीं है। हर तरफ गंदगी का आलम है। जिससे किसान चिंतित हैं। बिगड़े मौसम के मिजाज के बावजूद पीआर 111 किस्म की धान तैयार हो चुकी है जिसका कटान शुरू हो चुका है और रविवार को धान की आवक हुई है। मंडी में सबसे पहले फसल लाने वाला किसान गांव पधरी का नछतर ¨सह है।

loksabha election banner

युवा किसान का कहना है कि उनकी तरफ से पीआर 111 किस्म की धान की पैदावार इस बार इसलिए की है ताकि वह सबसे पहले इसे बेच सके और मौसम की मार से बच सके क्योंकि मौसम कभी भी बिगड़ सकता है। उनकी तरफ से सरकारी दाम को देखते हुए सात एकड़ जमीन पर 111 किस्म की धान बीजी है जिसमें चार एकड़ में कटाई कर ली है जबकि तीन एकड़ बाकी है। इसके अलावा पीआर 114 किस्म की धान 10 एकड़ में बिजी है जो अभी पूरी तरह तैयार नहीं है।

मंडी के हालातों की बात करें तो सफाई को लेकर संबंधित विभाग भी संजीदा दिखाई नहीं दे रहा है। लोगों द्वारा मंडी की दीवारों को तोड़ रास्ते बना रखे हैं। पानी के नल भी सुखे नजर आ रहे है जबकि शौचालयों को ताला लगा हुआ है। गंदगी के बीच उतारनी पड़ी फसल

उन्होंने प्रबंधों के बारे में बताया कि उन्होंने गंदगी के बीच ही अपनी फसल को उतारना पड़ा है। प्रबंधों का नामोनिशान नजर नहीं आ रहा है। पीने वाले पानी का प्रबंध नहीं है।

पशुओं का वाड़ा बनी मंडी

दूसरी तरफ मंडी बोर्ड के प्रबंधों की बात करें तो मंडी में गंदगी का आलम है और कुछ लोगों ने तो मंडी को पशुओं का वाड़ा बना रखा है और शेड के नीचे भी लोगों का कब्जा जो पहले ही दयनीय हालत में हैं। प्रबंध मुकम्मल किए जाएंगे

मार्केट कमेटी अधिकारी ने कहा कि पहली अक्टूबर से होने वाली खरीद से पहले सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए जाएंगे। गंदगी को साफ करवाकर प्रबंध कर दिए जाएंगे। वहीं धान लेकर आने वाले किसानों को परेशानी नहीं आने दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.