Move to Jagran APP

एक-एक इंच व एक-एक बूंद पानी की रक्षा करें जवान

हुसैनीवाला (फिरोजपुर) : हुसैनीवाला में रविवार को देश की रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकार्पण किया। पुल के उद्घाटन के बाद शहीद-ए आजम भगत ¨सह, राजगुरु और सुखदेव को श्रद्धांजलि देने के बाद रक्षामंत्री सैनिकों से मिलीं। इस दौरान उन्होंने सैनिकों से उनके अनुभव के बारे में पूछा तो उत्साह के साथ जवाब मिला कि मैडम हमें जो भी टास्क मिलता है, उसे समय पर पूरा करते हैं। रक्षामंत्री बोलीं, मुझे आप पर पूरा भरोसा है। बस एक बात का ध्यान रखना कि देश की एक-एक इंच जमीन और एक-एक बूंद पानी की रक्षा करें।

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Aug 2018 11:09 PM (IST)Updated: Sun, 12 Aug 2018 11:09 PM (IST)
एक-एक इंच व एक-एक बूंद पानी की रक्षा करें जवान
एक-एक इंच व एक-एक बूंद पानी की रक्षा करें जवान

संदीप ¨सह धामू, हुसैनीवाला (फिरोजपुर) : हुसैनीवाला में रविवार को देश की रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकार्पण किया। पुल के उद्घाटन के बाद शहीद-ए आजम भगत ¨सह, राजगुरु और सुखदेव को श्रद्धांजलि देने के बाद रक्षामंत्री सैनिकों से मिलीं। इस दौरान उन्होंने सैनिकों से उनके अनुभव के बारे में पूछा तो उत्साह के साथ जवाब मिला कि मैडम हमें जो भी टास्क मिलता है, उसे समय पर पूरा करते हैं। रक्षामंत्री बोलीं, मुझे आप पर पूरा भरोसा है। बस एक बात का ध्यान रखना कि देश की एक-एक इंच जमीन और एक-एक बूंद पानी की रक्षा करें।

loksabha election banner

अनुभव पूछने पर एक सैनिक सुरेंद्र ¨सह ने बताया कि मैडम वह टिहरी गढ़वाल से है। वहां ठंड बहुत पड़ती है यहां गर्मी है, लेकिन बॉर्डर पर ड्यूटी करने का मौका मिलना हर सैनिक का सपना होता है। मेरा सपना पूरा हो गया। इस पर रक्षामंत्री ने कहा कि हुसैनी आकर अलग ही फील होता है। आप सौभाग्यशाली हो कि शहीदों की पवित्र धरती पर ड्यूटी करने का मौका मिल रहा है। छोटी उम्र में शहीद होने वाले इन महान सपूतों की शहादत को नहीं भूलना चाहिए। ये हमारा कर्तव्य है।

काम के अलावा और भी बातें करो

सैनिकों के बातचीत के दौरान बार-बार टास्क पूरा करने का जिक्र करते ही रक्षामंत्री बोलीं बस काम की बातें कर रहे हो। काम के अलावा और भी बातें करो। तब उन्होंने सैनिकों से पूछा कि क्या आपके अफसरों ने बताया है कि आप ड्यूटी के दौरान परिवार साथ रख सकते हो। इस पर सैनिकों ने हां में जवाब दिया। सैनिकों ने कहा कि उन्हें कोई दिक्कत नहीं। वे सेना में परिवार की तरह रहते हैं।

गर्मी से परेशान दिखी रक्षामंत्री, हुसैनीवाला की विजिटर बुक में नहीं दर्ज किया संदेश

सुबह गर्मी और उमस ने रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण को भी परेशान किया। शहीदों के स्मारक स्थल की विजिट के दौरान रक्षामंत्री ने कई बार कभी रुमाल और कभी नेपकिन से चेहरे पर आया पसीना पोंछा। रक्षामंत्री ने सेना की विजिटर बुक में अपना संदेश लिखा। इसी टेबल पर पड़ी हुसैनीवाला की विजिटर बुक पर अपना संदेश नहीं लिखा। जब रक्षामंत्री संदेश लिखकर उठी तो उन्हें जिला प्रशासन के अधिकारियों ने हुसैनीवाला की विजिटर बुक में भी संदेश लिखने कहा। लेकिन वे हुसैनीवाला की विजिटर बुक पर संदेश लिखे बिना ही प्रेरणा स्थल की तरफ बढ़ गई।

शहीदों को किया नमन

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रशासनिक व सैन्य अधिकारियों से हुसैनीवाला के इतिहास की जानकारी ली। इसके बाद शहीद-ए आजम भगत ¨सह, राजगुरु और सुखदेव के समाधि स्थल शहीद ज्योति पर पुष्प चक्र अर्पित किया। शहीदों की प्रतिमाओं और सेना की ओर युद्धों में शहीद हुए सैनिकों की याद में बनाए प्रेरणा स्थल पर भी माल्यार्पण किया। फिरोजपुर में हैलीपेड पर रक्षामंत्री का खेल मंत्री राणा गुरमीत ¨सह सोढी ने किरपाण भेंट कर स्वागत किया। समारोह में कैबिनेट मंत्री सोढी, सांसद शेर ¨सह घुबाया, डीआइजी जीएस ढिल्लो, एसएसपी प्रीतम ¨सह, डीसी बल¨वद्र ¨सह धालीवाल, एडीसी गुरमीत ¨सह मुल्तानी आदि उपस्थित थे।

पुल से गुजर सकेंगे भारी वाहन भी

पुल के उद्घाटन समारोह में सीमा सड़क संगठन के ब्रिगेडियर रिपूदमन ने बताया कि 280 फुट लंबे पुल में 300 एमटी लौह इस्पात का उपयोग हुआ है। इस पुल की निर्माण लागत 2 करोड़ 48 लाख रुपये आई है। उन्होंने बताया कि अब पुल इस कदर मजबूत है कि टैंक जैसा भारी से भारी वाहन भी इससे गुजर सकेगा।

पौना घंटा देरी से पहुंची रक्षामंत्री

रक्षा मंत्री के मिनट टू मिनट कार्यक्रम के तहत उन्होंने उद्घाटन समारोह में सुबह 8:50 बजे पहुंचना था लेकिन वे पौना घंटा देरी के साथ सुबह 9:48 बजे पहुंची। इसके बाद 11:18 बजे रवाना हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.